A
Hindi News मनोरंजन ओटीटी 'कांतारा' से लेकर 'गुलमोहर' तक, OTT पर कहां देखें राष्ट्रीय पुरस्कार 2024 में दमखम दिखाने वाली ये धांसू फिल्में

'कांतारा' से लेकर 'गुलमोहर' तक, OTT पर कहां देखें राष्ट्रीय पुरस्कार 2024 में दमखम दिखाने वाली ये धांसू फिल्में

70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में कई फिल्मों का नाम छाया रहा। कई फिल्मों ने अलग-अलग श्रेणियों में कई अवॉर्ड जीते। 'कांतारा' से लेकर 'गुलमोहर' तक इस लिस्ट में कई फिल्में हैं, जिन्हें आप ओटीटी पर देख सकते हैं।

Kantara - India TV Hindi Image Source : X कांतारा।

घोषणा देश भर में सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्माण प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिए 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के विजेताओं का नाम का ऐलान कर दिया गया है। 16 अगस्त, 2024 यानी आज इसका ऐलान  किया गया। कई फिल्मों का जलवा इस दौरान देखने को मिला। अलग-अलग श्रेणियों में कई फिल्मों को अवॉर्ड मिलेंगे। 'पोन्नियिन सेल्वन', 'कांतारा', 'अट्टम, 'ब्रह्मास्त्र', 'गुलमोहर' और 'उंचाई' जैसे फिल्मों का अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला। ये फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी मौजूद हैं, जिन्हें आप देख सकते हैं। 

'पोन्नियिन सेलवन I' 

मणिरत्नम की फिल्म 'पोन्नियिन सेलवन I' ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2024 में सबसे अधिक 4 पुरस्कार जीते। एआर रहमान ने सर्वश्रेष्ठ बैकग्राउंड स्कोर जीता, रवि वर्मन ने सर्वश्रेष्ठ सिनेमटोग्राफी जीती, आनंद कृष्णमूर्ति ने सर्वश्रेष्ठ साउंड डिजाइन का अवॉर्ड जीता, और फिल्म को तमिल में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म से सम्मानित किया गया। महाकाव्य ऐतिहासिक एक्शन ड्रामा तमिल फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम की गई है।

'अट्टम' 

मलयालम भाषा की ड्रामा फिल्म 'अट्टम' ने 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म, सर्वश्रेष्ठ संपादन और सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कार जीता। आनंद एकर्षी निर्देशित इस फिल्म को अमेजन प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है।

'कांतारा'

ऋषभ शेट्टी ने 'कांतारा' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता और इस फिल्म को संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार भी मिला। यह एक्शन थ्रिलर अपनी मूल भाषा कन्नड़ के अलावा तमिल, तेलुगु और मलयालम में डब किए गए संस्करणों में अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही है। हिंदी डब संस्करण नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

'गुलमोहर' 

'गुलमोहर' को हिंदी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार दिया गया। मनोज बाजपेयी ने सर्वश्रेष्ठ विशेष उल्लेख का पुरस्कार जीता और अर्पिता मुखर्जी और राहुल वी चिट्टेला ने फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ संवाद जीता। यह पारिवारिक ड्रामा डिज्नी+ हॉटस्टार पर मौजूद है।

'थिरुचित्रम्बलम' 

'थिरुचित्रम्बलम' के लिए नित्या मेनन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला और जानी मास्टर और सतीश कृष्णन ने 'थिरुचित्रम्बलम' के लिए सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी का पुरस्कार जीता। तमिल रोमांटिक कॉमेडी अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही है।

'ऊंचाई' 

'ऊंचाई' ZEE5 पर स्ट्रीम हो रही है। 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में नीना गुप्ता ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता और सूराज बड़जात्या को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया गया। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, बोमन इरानी और परिणीति चोपड़ा लीड रोल में हैं।

'ब्रह्मास्त्र पार्ट वन: शिवा' 

अयान मुखर्जी निर्देशित 'ब्रह्मास्त्र पार्ट वन: शिवा' को AVGC (एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक) श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला। प्रीतम ने सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक और अरिजीत सिंह ने केसरिया के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्वगायक का पुरस्कार जीता। 'ब्रह्मास्त्र' डिज्नी+ हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रही है