A
Hindi News मनोरंजन ओटीटी IC 814 पर छिड़े विवाद के बाद नेटफ्लिक्स झुका! 'द कंधार हाईजैक' में बड़े बदलाव के लिए तैयार OTT प्लेटफॉर्म

IC 814 पर छिड़े विवाद के बाद नेटफ्लिक्स झुका! 'द कंधार हाईजैक' में बड़े बदलाव के लिए तैयार OTT प्लेटफॉर्म

विजय वर्मा स्टारर 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' को लेकर जबरदस्त विवाद छिड़ा हुआ है। सीरीज जब से रिलीज हुई है तभी से विवादों से घिरी है। इन विवादों से छुटकारा पाने के लिए अब नेटफ्लिक्स ने एक बड़ा फैसला लिया है।

Vijay Varma- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM आईसी 814: द कंधार हाईजैक 29 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई

नेटफ्लिक्स की हालिया सीरीज 'IC 814: द कंधार हाईजैक' को लेकर तभी से विवाद छिड़ा है, जब से इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम किया गया है। विजय वर्मा, नसीरुद्दीन शाह, पंकज त्रिपाठी, दीया मिर्जा, अरविंद स्वामी और पत्रलेखा स्टारर वेब सीरीज के मेकर्स पर आरोप है कि उन्होंने सीरीज में आतंकवादियों के नाम और तथ्यों से छेड़छाड़ की है। मेकर्स पर ये भी आरोप है कि सीरीज में आतंकवादियों को मानवीय दिखाने की कोशिश की गई है। नेटफ्लिक्स पर 29 अगस्त को सीरीज स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध कराई गई, जिसमें आतंकवादियों के नाम भोला और शंकर रखे जाने पर विवाद बुरी तरह गर्मा गया। 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सामने पेश हुईं मोनिका शेरगिल

इस बढ़ते बवाल के बीच सोमवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स इंडिया के हेड को समन जारी करते हुए पेश होने को कहा था। जिसके बाद नेटफ्लिक्स इंडिया की हेड मोनिका शेरगिल मंत्रालय के सामने पेश हुईं और इस पूरे मामले पर बड़ा फैसला लिया है। नेटफ्लिक्स इंडिया "IC814: द कंधार हाईजैक" में बदलाव के लिए तैयार है।

सीरीज में किया गया ये बड़ा बदलाव

नेटफ्लिक्स इंडिया की ओर से कहा गया है कि आतंकवादियों के कोड नेम को लेकर मचे बवाल के चलते अब सीरीज के शुरुआत में डिस्क्लेमर दिया जाएगा। नेटफ्लिक्स इंडिया में कंटेंट की उपाध्यक्ष मोनिका शेरगिल ने कहा, "1999 में इंडियन एयरलाइंस फ्लाइट 814 के अपहरण से अपरिचित दर्शकों के लिए, सीरीज में ओपनिंग डिस्क्लेमर के साथ अपहर्ताओं के वास्तविक और कोड नामों को शामिल करने के लिए अपडेट किया गया है।"

क्या बोलीं नेटफ्लिक्स इंडिया की हेड?

उन्होंने अपने बयान में आगे कहा- "सीरीज में कोड नाम वास्तविक घटना के दौरान उपयोग किए गए कोड को दर्शाते हैं। भारत में कहानी कहने की एक समृद्ध संस्कृति है - और हम इन कहानियों और उनके प्रामाणिक प्रतिनिधित्व को प्रदर्शित करने के लिए कमिटेड हैं"। शेरगिल का यह बयान दिल्ली में सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू से उनकी मुलाकात के बाद आई है।

हिंदू कोड नामों पर मचा था बवाल

बता दें, सोमवार को मंत्रालय की ओर से सीरीज में अपहर्ताओं द्वारा इस्तेमाल किए गए हिंदू कोड नामों और उनमें से कुछ को मानवीय रूप देने सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर नेटफ्लिक्स इंडिया को तलब किया गया था। अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित और विजय वर्मा, पत्रलेखा, पंकज कपूर, नसीरुद्दीन शाह, अरविंद स्वामी, दीया मिर्जा जैसे बेहतरीन कलाकारों से सजी यह सीरीज दिसंबर 1999 के हाईजैक की सच्ची कहानी पर आधारित है।