A
Hindi News मनोरंजन ओटीटी OTT की दिल दहलाने वाली ये वेब सीरीज इन किताबों पर हैं बेस्ड, 5वें पर तो नहीं होगा यकीन

OTT की दिल दहलाने वाली ये वेब सीरीज इन किताबों पर हैं बेस्ड, 5वें पर तो नहीं होगा यकीन

बड़े पर्दे पर ऐसी कई फिल्में रिलीज हो चुकी हैं, जिनकी कहानी किताबों पर आधारित थीं और इन फिल्मों को काफी पसंद भी किया गया। इस लिस्ट में शाहिद कपूर की 'हैदर' से लेकर '2 स्टेट्स' तक शामिल हैं। लेकिन, क्या आप उन सीरीज के बारे में जानते हैं, जिनकी कहानी किताबों पर आधारित हैं।

ott- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM किताबों पर आधारित हैं ये पांच वेब सीरीज।

ओटीटी पर हर तरह के दर्शकों के लिए कंटेंट उपलब्ध है और खास बात तो ये है कि इन्हें देखने के लिए दर्शकों को ना तो किसी समय का इंतजार करना होता है और ना ही बाहर जाने की जरूरत होती है। ओटीटी पर ये कंटेंट हर वक्त उपलब्ध हैं। लेकिन, क्या आप उन वेब सीरीज के बारे में जानते हैं, जिनकी कहानी किताबों पर बेस्ड हैं। नहीं, तो चलिए हम आपको बताते हैं। 

'लीला'

नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज 'लीला' तो आपने देखी ही होगी, ये वेब सीरीज प्रयाग अख्तर की किताब पर आधारित है, जो इसी नाम से पब्लिश हुई थी। सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे आने वाले समय में अधिनायकवादी शासन का राज होगा। इस क्राइम-थ्रिलर सीरीज में हुमा कुरैशी, सिद्धार्थ, लाएशा मांगे और राहुल खन्ना जैसे कलाकारों ने अभिनय किया है।

'ए सूटेबल बॉय'

'ए सूटेबल बॉय' की कहानी लता नाम की एक लड़की के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने प्रेमियों में से जीवनसाथी को चुनती है। सीरीज में ईशान खट्टर, तान्या मानिकतला, तब्बू, रसिका दुग्गल और नमित दास जैसे कलाकार हैं। ये 2020 में रिलीज हुई थी। ये सीरीज इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है, जिसके लेखक विक्रम सेठ हैं।

स्टेट ऑफ सीजः 26/11

स्टेट ऑफ सीजः 26/11 जी5 की सबसे चर्चित सीरीज में से एक है। कम ही लोग जानते हैं कि सीरीज की कहानी 'ब्लैक टॉरनेडो' नाम की किताब पर आधारित है, जिसके लेखक संदीप उन्नीथन हैं। कहानी, मुंबई पर साल 2008 में हुए आतंकी हमले के इर्द-गिर्द घूमती है। सीरीज में अर्जन बाजवा, विवेक दहिया, सिड मक्कार, मुकुल देव, तारा अलिशा और शोएब कबीर जैसे कलाकारों ने अभिनय किया है।

द एम्पायर

डीनो मोरिया, दृष्टि धामी, कुनाल कपूर और तोरनाज स्टारर 'द एम्पायर' की कहानी भी किताब पर ही बेस्ड है। जी हां, डिज्नी हॉटस्टार की सबसे सफल सीरीज में से एक द एम्पायर एक नॉवल 'एम्पायर ऑफ द मुगल' पर आधारित है। जिसके निर्माता निखिल आडवाणी हैं।

'सेक्रेड गेम्स'

नेटफ्लिक्स की चर्चित वेब सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' दर्शकों की फेवरेट सीरीज में से एक रही है, जिसका दर्शकों ने दिल खोलकर स्वागत किया। हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि इस सीरीज की कहानी विक्रम चंद्रा द्वारा इसी नाम से लिखे गए उपन्यास पर आधारित है। किताब की कहानी भी क्रिमिनल गणेश गायतोंडे और पुलिस इंस्पेक्टर सरताज सिंह के इर्द-गिर्द घूमती है।