Hindi News Entertainment Movie Review बिन्नी और फैमिली

Binny And Family Movie Review: आंखें नम कर देगी ये पारिवारिक फिल्म, पंकज कपूर की दमदार है एक्टिंग

पंकज कपूर स्टारर फैमिली ड्रामा फिल्म 'बिन्नी और फैमिली' रिलीज हो गई है। ये फिल्म बच्चों से लेकर बड़ों तक उलझी भावनाओं की जड़ों को संबोधित करती है। फिल्म की कहानी विदेश में रह रहे मूल रूप से भारतीय परिवार की है।

Sakshi Verma 27 Sep 2024, 14:38:01 IST
मूवी रिव्यू:: बिन्नी और फैमिली
Critics Rating: 3 / 5
पर्दे पर: 27 सितंबर 2024
कलाकार: पंकज कपूर
डायरेक्टर: एस संजय त्रिपाठी
शैली: फैमिली ड्रामा
संगीत: विशाल मिश्रा ललित पंडित

बिन्नी एंड फैमिली एक पारिवारिक ड्रामा फिल्म है जो पारिवारिक खट्टी-मीठे अनुभवों की सैर कराती है। फिल्म में पंकज कपूर, राजेश कुमार, चारु शंकर और हिमानी शिवपुरी लीड रोल में हैं। जबकि वरुण धवन की भतीजी अंजिनी धवन संजय त्रिपाठी की फिल्म से अपना डेब्यू कर रही हैं। निर्देशक अनकही पारिवारिक भावनाओं को पकड़कर रखता है और दर्शकों को रोने पर मजबूर कर देता है। अनुभवी अभिनेता पंकज कपूर फिल्म की धड़कन हैं और आपको अपने दादा-दादी को फोन करने के लिए मजबूर कर देंगे। बिन्नी एंड फैमिली एक ऐसी कहानी है जो न केवल पीढ़ी के अंतर के बारे में बात करती है बल्कि प्रत्येक पीढ़ी को इसे सही करने का समान अवसर भी देती है। बिन्नी एंड फ़ैमिली एक भावनात्मक फिल्म है और संयुक्त परिवार के दर्शकों के लिए आंसू ला देगी। 

कहानी
बिन्नी एंड फ़ैमिली की शुरुआत अंजिनी द्वारा अभिनीत नायक बिन्नी से होती है। आपको 12वीं कक्षा की एक आज़ाद ख्याल छात्रा देखने को मिलती है, जो लंदन में रहती है और अपने स्कूल के लिए नाटक लिखती-निर्देशित करती है। उसका एक अपर ईस्ट साइड हाई-मेंटेनेंस सबसे अच्छा दोस्त पब गोअर (रवि मुल्तानी द्वारा अभिनीत) है, जो न केवल ब्रांड-जुनूनी है, बल्कि प्रत्येक स्थिति में एक आदर्श दोस्त की भूमिका भी निभाता है। बिन्नी लंदन में अपने माता-पिता के साथ दो कमरे के घर में रहती है और कभी-कभी जब उसके बिहारी दादा-दादी उससे मिलने आते हैं तो वह अपने कमरे में उनके साथ रहती है। राजेश कुमार और चारु शंकर सहायक और समझदार माता-पिता की भूमिका निभाते हैं जो परिवार का सहारा बनने की कोशिश करते हैं। 

कहानी तब आगे बढ़ती है जब एक बार फिर बिन्नी के दादा-दादी, जिनका किरदार पंकज कपूर और हिमानी शिवपुरी निभाते हैं, लंदन जाते हैं और छोटे बच्चे को बदलाव के साथ तालमेल बिठाने में मुश्किल होती है। चीजें तब उलट जाती हैं जब ताई खान द्वारा अभिनीत बिन्नी का क्रश ध्रुव सिंह उसका दिल तोड़ देता है और वह स्थिति को संभालने में विफल हो जाती है। वह न केवल एक रात के लिए अपने घर से भाग जाती है बल्कि अपने पिता को भी एक कठिन परिस्थिति में डाल देती है जहां वह अपनी मां के खराब स्वास्थ्य पर उसकी भावनाओं को प्राथमिकता देता है। फिर हमें फिल्म में सबसे कठिन दृश्यों में से एक देखने को मिलता है जब बिन्नी की दादी की मृत्यु हो जाती है और वह अपने पीछे एक ऐसा परिवार छोड़ जाती है जो उनकी समझ के मामले में उलझा हुआ है। क्या बिन्नी को अपने बाबा के सामने अपनी बात रखने का मौका मिलता है, क्या राजेश के किरदार को वह मुकाम मिलता है जिसका वह हकदार है, क्या बिन्नी और परिवार को आखिरकार साथ मिल पाता है, इसका जवाब पाने के लिए सिनेमाघरों में फिल्म देखें।

लेखन एवं निर्देशन
निर्देशक संजय त्रिपाठी एक आकर्षक कहानी और कहानी पेश करते हैं जो व्यावहारिक रूप से हर पीढ़ी से बात करती है। फिल्म निर्माता जटिल रिश्तों को सबसे सरल और प्यारे तरीके से दिखाता है। संयुक्त परिवार संबंधों के बारे में बात करने के अलावा, बिन्नी एंड फ़ैमिली उन युवा लोगों और जेनरेशन ज़ेड पर कटाक्ष करती है जो सोशल मीडिया साइटों पर लाइक के लिए दिखावटी जीवन जीते हैं और सब कुछ डिजिटल रूप से साझा करते हैं, अंदर से खोखला और अकेला महसूस करते हैं। हालांकि, बिन्नी एंड फ़ैमिली का लेखन और अधिक अच्छा हो सकता था। कुछ दृश्य बहुत खींचे हुए लगते हैं और कुछ अचानक कटौती और स्क्रीन का काला होना समग्र अनुभव में बाधा डालता है। कुछ उदाहरणों में कुछ अधिक शक्तिशाली संवादों की भी उम्मीद की जा सकती है, हालांकि, फिल्म का संगीत इसकी भरपाई कर देता है। विशाल मिश्रा का 'जिंदगी' गाना और सुनिधि चौहान का 'कुछ हमारे' सराहना के पात्र हैं। उन्होंने फिल्म की टोन को सही ढंग से सेट किया।

अभिनय 
अंजिनी धवन ने बिन्नी के रूप में प्रभावशाली शुरुआत की है। उसके पास रेंज है और वह फिल्म के भावनात्मक हिस्से को अच्छी तरह से पेश करती है। हालांकि, कुछ दृश्यों में ऐसा लगता है जैसे वह सिर्फ अभिनय कर रही है, किरदार को नहीं जी रही है। लेकिन फिल्म के अंत में भावुक टकराव वाले दृश्यों में वह इसे पार्क के बाहर तोड़ देती है। कोई उम्मीद कर सकता है कि अभिनेता अपनी अगली फिल्मों में विकसित होगा और कुछ नए-युग के अभिनेताओं की तुलना में बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। फिल्म में पंकज कपूर मुख्य किरदार हैं, सपोर्टिव रोल में होने के बावजूद वह हर बार किसी फ्रेम में आते ही सीन संभाल लेते हैं। अनुभवी अभिनेता सब कुछ सामने ला देता है और आपके पास सिसकने के अलावा कोई विकल्प नहीं छोड़ता है। बिहार में जन्मे बेटे के रूप में राजेश कुमार अद्भुत हैं जो एक बेटे और पिता के मध्यवर्गीय दृष्टिकोण के बारे में बात करते हैं। कैसे वे हमेशा दूरियों को पाटने की कोशिश करते हैं लेकिन नुकसान भी पहुंचाते हैं। यह फिल्म एक पिता के कृत्य का महिमामंडन नहीं करती बल्कि उसे मानवीय दृष्टिकोण से दिखाती है। चारु शंकर और हिमानी शिवपुरी अच्छी मां हैं और अलग-अलग पीढ़ियों की मांओं के अलग-अलग दृष्टिकोण को प्रदर्शित करती हैं।

निर्णय 
बिन्नी एंड फैमिली अनदेखी गलतियों के साथ एच्छा तालमेल बिठाती है। यह पारिवारिक फिल्म भारतीय परिवारों के लिए एक साथ देखने और खुलकर सामने आने के लिए है। यह उन वार्तालापों को हवा देता है जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है और उन विषयों को सामने लाता है जिन पर हमें ध्यान देने की जरूरत है। फिल्म न केवल दादा-दादी और पोते-पोतियों के संबंधों की गतिशीलता के बारे में बात करती है, बल्कि पीढ़ीगत अंतर के दृष्टिकोण से बच्चों और माता-पिता के संबंधों के बारे में भी बात करती है। 'प्यार सारी शारीरिक सीमाओं से परे है' और 'जिंदगी की एक्सपायरी डेट तो होती है पर जिंदगी जीने की नहीं' जैसे इसके डायलॉग्स लंबे समय तक आपके साथ रहेंगे। कुल मिलाकर फिल्म का दिल सही जगह पर है और यह आसानी से 3 स्टार की हकदार है।