Hindi News Entertainment Movie Review सेक्टर 36

सेक्टर 36 रिव्यू: खौफनाक सच्ची घटना दिखाने में हिट है विक्रांत मैसी और दीपक डोबरियाल की जोड़ी

नेटफ्लिक्स की हालिया रिलीज 'सेक्टर 36' में विक्रांत मैसी और दीपक डोरियाल मुख्य भूमिका में हैं और अब यह ओटीटी पर उपलब्ध है। यह फिल्म वास्तविक जीवन की घटनाओं पर आधारित है और आपको डरा भी सकती है।

Sakshi Verma 13 Sep 2024, 13:43:33 IST
मूवी रिव्यू:: सेक्टर 36
Critics Rating: 3.5 / 5
पर्दे पर: 13.09.2024
कलाकार:
डायरेक्टर: आदित्य निंबालकर
शैली: थ्रिलर
संगीत: .........

'सेक्टर 36' दर्शकों को एक ऐसी खौफनाक दुनिया में ले जाती है, जहां वास्तविक जीवन का आतंक सिनेमाई रहस्य से मिलता है। वास्तविक घटनाओं से प्रेरित, यह क्राइम थ्रिलर प्रामाणिकता को मनोरंजक कहानी कहने के साथ बेहतरीन ढंग से फिल्माई गई है, ताकि एक ऐसी कहानी बनाई जा सके जो जितनी आकर्षक है, उतनी ही डरावनी भी है। एक शांत, समृद्ध पड़ोस की पृष्ठभूमि पर आधारित, 'सेक्टर 36' नोएडा में हुई वास्तविक हत्याओं से प्रेरित एक भयावह कहानी को उजागर करती है, जिसे निठारी हत्याकांड के रूप में भी जाना जाता है। जो लोग नहीं जानते, उनके लिए बता दें कि निठारी गांव नोएडा के केंद्र में स्थित है, जो देश की राजधानी दिल्ली से लगभग 20 किलोमीटर दूर है। यह शहर उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों से आए गरीब प्रवासियों से आबाद है और दिसंबर 2006 में हुए चौंकाने वाले खुलासों के बिना इस पर कभी ध्यान नहीं जाता। विक्रांत मैसी द्वारा निभाए गए प्रेम सिंह और दीपक डोबरियाल द्वारा निभाए गए इंस्पेक्टर राम चरण पांडे के माध्यम से निठारी हत्याकांड की परेशान करने वाली दुनिया की कहानी में 'सेक्टर 36' ले जाती है। 

कहानी

नेटफ्लिक्स की हालिया रिलीज 'सेक्टर 36' प्रेम सिंह के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक अमीर घर में हाउसकीपर के तौर पर काम करता है, लेकिन उसके शांत बाहरी व्यक्तित्व के पीछे एक खौफनाक रहस्य छिपा है, वह एक क्रूर सीरियल किलर है जो बच्चों का शिकार करता है। सिंह का किरदार अतीत से जुड़ा है। कहानी एक ऐसे अंधेरे की ओर जाती है जहां भयानक कृत्य के बाद भी कोई पश्चाताप नहीं है। जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, यह पता चलता है कि प्रेम सिंह अपने मालिक आकाश खुराना का भेद छिपा रहा है। कहानी इस तरह से आगे बढ़ती हैं कि आकाश खुराना अपनी दुनिया में रहने वाला शख्स है। भयावह रहस्यों को छिपाते हुए वो एक अलग जीवन जी रहा है। भ्रष्टाचार और नैतिक पतन की कहानी हिलाने वाली है। प्रेम सिंह और खुराना की जोड़ी क्या-क्या गुल खिलाएगी ये देखने लायक है। 

दीपक डोबरियाल द्वारा अभिनीत इंस्पेक्टर राम चरण पांडे स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर हैं। लापता बच्चों के मामलों को शुरू में खारिज करने वाले पांडे की उदासीनता को तब चुनौती मिलती है जब उनकी बेटी लगभग शिकार बन जाती है। यह व्यक्तिगत जुड़ाव उन्हें न्याय की सच्ची खोज में प्रेरित करता है, जिससे कहानी में भावनात्मक गहराई और तात्कालिकता जुड़ती है। 

निर्देशन

'सेक्टर 36' में आदित्य निंबालकर का निर्देशन उनके कौशल और दूरदर्शिता का प्रमाण है। अपने निर्देशन की शुरुआत करते हुए, निंबालकर ने सस्पेंस और नैतिक अस्पष्टता से भरी एक जटिल कथा को कुशलता से बुना है। उनका निर्देशन सुनिश्चित करता है कि फिल्म आत्मनिरीक्षण और भावनात्मक गहराई के क्षणों की अनुमति देते हुए एक अथक गति बनाए रखे। स्त्री और मुंज्या जैसी फिल्मों के साथ अभिनव और प्रभावशाली कहानी कहने के लिए अपनी प्रतिबद्धता के लिए जाने जाने वाले, मैडॉक फिल्म्स ने एक बार फिर एक विचारोत्तेजक फिल्म दी है जो सीमाओं को लांघती है और चुनौतीपूर्ण विषयों की खोज करती है।

'सेक्टर 36' के तकनीकी घटक इसके प्रभाव को और भी बढ़ा देते हैं। फिल्म के उदास स्वर को साउंड डिज़ाइन और न्यूनतम संगीत संगत द्वारा बढ़ाया गया है, जो कैमरे द्वारा कैप्चर किए गए एक भयानक परिदृश्य का निर्माण करते हैं। साथ में ये घटक एक भयावह दृश्य का अनुभव देता है, फिल्म की कठोर वास्तविकता में पूरी तरह से डुबो देता है।

अभिनय

प्रेम सिंह के रूप में विक्रांत मैसी का चित्रण मंत्रमुग्ध करने वाला और डरावने रूप में भी वो आपको पसंद आएंगे या कह लें कि आपको उनसे असल में नफरत हो जाएगी। मैसी खुद को इस तरह के दृढ़ विश्वास के साथ भूमिका में डुबो लेते हैं कि उनका प्रदर्शन सामान्य शैली की अपेक्षाओं को पार कर जाता है। चरित्र की आंतरिक पीड़ा और क्रूर स्वभाव को व्यक्त करने की उनकी क्षमता मनोरंजक और अस्थिर दोनों है। दीपक डोबरियाल ने इंस्पेक्टर पांडे के रूप में एक शक्तिशाली प्रदर्शन के साथ मैसी के साथ पेस बनाए रखा है। डोबरियाल ने भूमिका में तत्परता और व्यक्तिगत दांव की गहरी भावना को जोड़ा है। अपने चरित्र को एक निष्क्रिय पर्यवेक्षक से न्याय के एक दृढ़ साधक में बदल दिया। उनका प्रदर्शन फिल्म में एक मार्मिक भावनात्मक परत जोड़ता है, जो कथा को प्रामाणिकता के साथ आगे बढ़ाता है।

आखिर कैसी है फिल्म

मैडॉक फिल्म्स और जियो स्टूडियो द्वारा जीवंत की गई, यह फिल्म कुशलता से मानवीय कमजोरियों की भूलभुलैया से गुजरती है। ये एक ऐसी कहानी दिखाती है जो जितनी गहरी है उतनी ही भयावह भी है। विक्रांत मैसी और दीपक डोबरियाल स्टारर यह फिल्म निश्चित रूप से कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है। जो लोग वास्तविक जीवन पर आधारित घटनाओं को देखना पसंद करते हैं, उनके लिए यह फिल्म निश्चित रूप ट्रीट साबित होगी। 'सेक्टर 36' एक बेबाक फिल्म है जो अपने मूल में सच्ची है और अपने डार्क टोन से विचलित नहीं होती है।