Hindi News Entertainment Movie Review रौतू का राज

कॉमेडी के साथ सस्पेंस का तड़का लगाती है 'रौतू का राज', नवाजुद्दीन सिद्दीकी हैं शो स्टॉपर

रौतू का राज मूवी रिव्यू: नवाजुद्दीन सिद्दीकी, राजेश कुमार-स्टारर थ्रिलर फिल्म ZEE5 पर रिलीज हो गई है। अगर आप इस मर्डर मिस्ट्री को देखने की योजना बना रहे हैं, तो इस रिव्यू को पढ़ें और फिल्म के बारे में विस्तार से जानें।

Aseem Sharma 28 Jun 2024, 15:56:58 IST
मूवी रिव्यू:: रौतू का राज
Critics Rating: 3.5 / 5
पर्दे पर: 28.06.2024
कलाकार: नवाजुद्दीन सिद्दीकी
डायरेक्टर: आनंद सुरापुर
शैली: थ्रिलर
संगीत: ........

रौतू का राज मूवी रिव्यू: नवाजुद्दीन सिद्दीकी, राजेश कुमार, नारायणी शास्त्री और अतुल तिवारी अभिनीत मर्डर मिस्ट्री आखिरकार ZEE5 पर रिलीज हो गई है। फिल्म का निर्देशन आनंद सूरजपुर ने किया है और इसे ZEE स्टूडियोज ने उमेश कुमार बंसल, आनंद सुरपुर और चिंटू श्रीवास्तव के साथ मिलकर प्रोड्यूस किया है। अगर आप मर्डर मिस्ट्री फिल्मों के दीवाने हैं और वीकेंड घर बैठे देखने की योजना बना रहे हैं तो इसके बारे में संक्षिप्त जानकारी पाने के लिए इस रिव्यू को अंत तक पढ़ें।

फिल्म की कहानी

फिल्म का मुख्य आकर्षण इसकी कहानी है। फिल्म की कहानी उत्तराखंड के एक छोटे से शहर में सेट की गई है जहां एक स्कूल वार्डन (नारायणी शास्त्री द्वारा अभिनीत) की हत्या होती है। इंस्पेक्टर दीपक नेगी (नवाज द्वारा अभिनीत), नरेश डिमरी (राजेश कुमार द्वारा अभिनीत) सहित पुलिस अधिकारियों की एक टीम अपराध स्थल पर पहुंचती है। हालांकि, दीपक नेगी, जो अपने सतर्क और तेज दिमाग के लिए जाने जाते हैं और सबसे मुश्किल मामलों को भी सुलझाने में माहिर हैं, स्कूल स्टाफ के तर्क से सहमत नहीं हैं। शव की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद यह स्पष्ट हो जाता है कि वार्डन की मौत अप्राकृतिक रूप से हुई थी और उसकी मौत संदिग्ध है। दीपक और उनकी टीम हत्या के पीछे असली अपराधी का पता लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ती और यही फिल्म का मुख्य सार है।

निर्देशन

चूंकि नवाजुद्दीन के अलावा स्टारकास्ट में कोई और बड़ा नाम नहीं है, इसलिए राउतू का राज के निर्देशक आनंद सुरपुर ने एक साधारण हत्या के मामले को फिल्म के रूप में पेश करने में काफी चतुराई दिखाई। आपको फिल्म में शायद ही कोई ऐसा सीन मिले जो कहानी के हिसाब से अनावश्यक लगे और निर्देशक ने ट्विस्ट को काफी खूबसूरती से दिखाया है। आनंद ने राउतू का राज में नवाज और राजेश की अच्छी सीन प्रेजेंस का भी इस्तेमाल किया है, जो राउतू शहर के स्थानीय पुलिस अधिकारियों की भूमिका निभा रहे हैं। सहायक कलाकारों का भी अच्छा इस्तेमाल किया गया है, जो इस तरह की छोटी बजट की फिल्म के लिए जरूरी है।

अभिनय

राउतू का राज की सफलता के लिए जिस दूसरी चीज़ पर काफ़ी हद तक निर्भर रहना पड़ता है, वह है इसके मुख्य कलाकारों का अभिनय। नवाज़ुद्दीन राऊतू कस्बे के एक इंस्पेक्टर की भूमिका में नज़र आते हैं और वह हत्या के मामले की जाँच करने वाली टीम का नेतृत्व करते हैं। स्थानीय पुलिस अधिकारी के रूप में उनका काम अभिनेता ने अपनी स्वाभाविक शैली के अभिनय से बखूबी निभाया है। राजेश, जो नवाज़ के जूनियर अधिकारी की भूमिका निभाते हैं और फ़िल्म में दूसरे सबसे महत्वपूर्ण किरदार हैं, ने भी राऊतू का राज में अपनी भूमिका को बखूबी निभाया है। नारायणी और अतुल जैसे अभिनेता क्रमशः स्कूल वार्डन और स्कूल के ट्रस्टी की अपनी भूमिकाओं में अच्छे थे, और अपने किरदारों से आपको निराश नहीं करेंगे। 

कैसी है पूरी फिल्म

चूंकि फिल्म एक छोटे शहर में हुए एक हत्या के मामले पर आधारित है, इसलिए इसमें कोई खास गाना नहीं है। हालांकि, एक भावनात्मक ट्रैक निश्चित रूप से आपकी आंखों में आंसू ला देगा क्योंकि इसे निर्देशक ने कहानी के अनुसार खूबसूरती से दर्शाया है। कुल मिलाकर, राऊतू का राज एक अच्छी फ़िल्म है जिसे छोटे पर्दे पर देखा जा सकता है। फ़िल्म इतनी लंबी नहीं है कि आपको बोर करे और इतनी छोटी भी नहीं कि आप पटकथा को न समझ पाएं। पांच में से हम रौतू का राज को 3.5 स्टार दे रहे हैं।