A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड इस ब्लॉकबस्टर को बनाते-बनाते जब कर्ज में डूबे यश जौहर, दोस्त से नहीं मिली मदद फिर कैसे बनी फिल्म?

इस ब्लॉकबस्टर को बनाते-बनाते जब कर्ज में डूबे यश जौहर, दोस्त से नहीं मिली मदद फिर कैसे बनी फिल्म?

धर्मा प्रोडक्शंस के संस्थापक, यश जौहर अपने समय के सबसे प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं में से एक थे, जिन्होंने हिंदी सिनेमा को कई शानदार फिल्में दीं। आज यश जौहर की 20वीं पुण्यतिथि है। उन्होंने 26 जून 2004 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

yash johar- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM यश जौहर की आज 20वीं पुण्यतिथि है।

महान फिल्म निर्माता यश जौहर की आज पुण्यतिथि है। उन्होंने 26 जून 2004 को 74 वर्ष की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। यश जौहर के निधन से पूरी इंडस्ट्री में मातम पसर गया था। उन्होंने अपने करियर में, उन्होंने कुछ शानदार फिल्में दी हैं। उनकी फिल्मों के लोकेशन हों या गाने, सबने दर्शकों के दिल जीते और फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर खरी उतरीं। धर्मा प्रोडक्शंस के संस्थापक ने हिंदी सिनेमा को कई शानदार फिल्में दी हैं, जिनमें से एक 'कभी खुशी कभी गम' भी है। 2001 में रिलीज हुई ये फिल्म साल की सबसे सफल फिल्म साबित हुई थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, शाहरुख खान, काजोल, करीन कपूर, ऋतिक रोशन और रानी मुखर्जी जैसे कलाकार नजर आए थे। लेकिन, क्या आप जानते हैं इस फिल्म को बनाने में यश जौहर कर्जे में डूब गए थे। 

जिस फिल्म को बनाने में यश जौहर कर्ज में डूबे

जी हां, फिल्म के असिस्टेंट डायरेक्टर रहे निखिल आडवाणी ने फिल्म कंपैनियन को दिए इंटरव्यू में इसका खुलासा किया था। इस फिल्म को करण जौहर ने डायरेक्ट किया था और पिता यश जौहर इसके प्रोड्यूसर थे। निखिल आडवाणी ने फिल्म से जुड़ा किस्सा शेयर करते हुए बताया था कि जब यश जौहर को इस फिल्म का प्रपोजल दिया गया था इसका बजट 24.50 करोड़ था, लेकिन बनते-बनते इस फिल्म का बजट 30 करोड़ ऊपर यानी 54.50 करोड़ पहुंच गया था। उस दौर में 54 करोड़ बहुत बड़ी रकम थी।

फिल्मिस्तान स्टूडियो में लगा कभी खुशी कभी गम का सेट

यश जौहर और कभी खुशी कभी गम से जुड़ा किस्सा शेयर करते हुए निखिल ने कहा था- 'फिल्म का बजट सुनने के बाद यश जी ने एक पेपर लिया और कुछ लिखकर इसे फोल्ड किया और अपने पॉकेट में रख लिया। बोले- ठीक है, जाओ फिल्म बनाओ। साल 2000 में किसी फिल्म को बनाने में 24 करोड़ खर्च करना बहुत बड़ी बात थी। हमने शूटिंग शुरू की। पहले दिन 200 डांसर्स और 300 जूनियर आर्टिस्ट के साथ 'बोले चूड़ियां' सॉन्ग की शूटिंग की। हमने फिल्मिस्तान में सेट लगाया था। स्टूडियो में 10 फ्लोर थे और सारे धर्मा प्रोडक्शन्स ने हायर कर लिए थे। कुछ दिनों के लिए फिल्मिस्तान धर्मा स्टूडियो बन चुका था।'

54 करोड़ 50 लाख पहुंच गया फिल्म का बजट

निखिल आडवाणी ने आगे कहा था- 'एक दिन यश जी ने मुझे बाहर बुलाया। उन्होंने पूछा कि हमने फिल्म का कितना बजट तय किया था, याद है? मैंने कहा, सर बहुत स्ट्रेस है, मुझे चेक करना पड़ेगा। यश जी ने फिर अपनी पॉकेट से कागज निकाला और बोले हमने पूरी फिल्म के लिए 3 करोड़ का आर्ट बजट तय किया था और 3 करोड़ 60 लाख आप सेट पर खर्च कर चुके हैं। फिर यश जी ने कागज फाड़ा और बोले, फिल्म बनाओ। देखते-देखते फिल्म का बजट 54 करोड़ 50 लाख पहुंच गया। कॉस्ट प्रोडक्शन में ही नहीं, फिल्म की रिलीज के दौरान भी काफी स्ट्रगल करना पड़ा।'

2001 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म

'आखिरी वक्त पर एक बड़े स्टूडियो के साथ कभी खुशी कभी गम की डील फाइनल नहीं हो पाई। यश जी ने अपने सबसे करीबी दोस्त से बात की और मदद मांगी। लेकिन, उन्होंने कहा कि उनके पास इतने पैसे नहीं हैं। बाद में यश जी ने फिल्म को 17.5% रिफंडेबल कमीशन पर डिस्ट्रीब्यूट कर दिया।' बता दें, 2001 में रिलीज हुई कभी खुशी कभी गम ने वर्ल्डवाइड 135 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था। यह उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

Latest Bollywood News