A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड क्या है विनेश फोगाट का 'दंगल' वाले महावीर फोगाट से रिश्ता, गीता-बबीता की कहानी में दिखी थी परिवार की झलक

क्या है विनेश फोगाट का 'दंगल' वाले महावीर फोगाट से रिश्ता, गीता-बबीता की कहानी में दिखी थी परिवार की झलक

आमिर खान की 'दंगल' फिल्म ने देश को दमदार महिला रेस्लरों से परिचित कराया था। इस फिल्म की रिलीज के बाद पूरा देश फोगाट परिवार को जानने लगा। इस पिरवार का हिस्सा विनेश फोगाट भी है। जानते हैं फिल्म के किस किरदार से उनका क्या रिश्ता है।

Dangal- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM विनेश का 'दंगल' गर्ल्स से रिश्ता।

रेस्लर विनेश फोगाट की ओलंपिक रेस्लिंग सेमीफाइनल में जीत ने जहां लोगों को एक पल की खुशी दी वहीं फाइनल से ठीक पहले उन्हें आयोग्य घोषित करते ही लोगों के चेहरे उतर गए। देशभर में लोगों के बीच निराशा का माहौल पैदा हो गया। भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को 100 ग्राम ज्यादा वजन के चलते डिसक्वालीफाई कर दिया गया था। इस वाकये के बाद वनेश की तबीयत बिगड़ी और वो अस्पताल में भी भर्ती हुईं। एक के बाद एक सामने आ रहे मुश्किल दौर के बीच विनेश ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। इस पूरे मामले के बीच फिल्म 'दंगल' एक बार फिर चर्चा में आ गई। सेमीफाइनल में विनेश की जीत के बाद से ही 'दंगल 2' बनाने की लोग मेकर्स से सोशल मीडिया पर अपील करने लगे। फिल्म 'दंगल' में महावीर फोगाट और उनकी बेटियों गीता और बबीता की कहानी दिखाई गई थी। इस कहानी के सभी पात्रों से विनेशा का खून का रिश्ता है। 

महावीर फोगाट से क्या है रिश्ता

जी हां, विनेश फोगाट इस फिल्म में भले ही नजर नहीं आईं, लेकिन फिल्म में दिखाए गए सभी किरदारों को वो काफी करीब से न सिर्फ जानती हैं बल्कि उनके साथ एक खास बॉन्ड साझा करती हैं और करें भी क्यों न आखिर विनेश उसी परिवार का हिस्सा जो ठहरीं। महावीर फोगाट ही नहीं गीता, बबीता, ऋतु और संगीता से भी विनेश का रिश्ता है। अब इनके बीच क्या खास रिश्ता है ये आपको बताते हैं। फिल्म में आमिर खान ने महावीर फोगाट का किरदार निभाया, ये किरदार विनेश के पिता के सगे भाई यानी ताऊ जी हैं। गीता फोगाट और बबीता फोगाट उनकी कजीन बहनें हैं। ऋतु और संगीता भी उनकी चचेरी बहनें हैं।  फिल्म में गीता फोगाट किरदार फातिमा सना शेख और जायरा वसीम ने निभाया था। वहीं बबीता फोगाट के रोल में सान्या मल्होत्रा और सुहानी भटनागर नजर आई थीं। इसके अलावा फिल्म में विनेश की बड़ी मम्मी का किरदार साक्षी तंवर ने निभाया था। 

Image Source : Instagramरील और रियल 'दंगल' टीम।

विनेश के पिता और भाई की दिखी झलक

इतना ही नहीं नितीश तिवारी की 'दंगल' में विनेश फोगाट के पिता राजपाल फोगाट और भाई ओमकार सिंह फोगाट की झलक देखने को मिली थी। ओमकार सिंह फोगाट के किरदार में अपारशक्ति खुराना दिखे थे, वहीं अनुराग अरोड़ा ने राजपाल फोगाट का रोल प्ले किया था। परिवार के कई और सदस्यों को भी फिल्म में दिखाया गया। इस फिल्म ने देश की महिलाओं का न सिर्फ मनोबल बढ़ाया बल्कि ये भी सीख दी कि लड़कियां किसी भी मामले में पीछे नहीं हैं और इसी बात को फिल्म का डायलॉग साबित भी करता है, 'म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के!

Latest Bollywood News