A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड जब पैसे बचाने के लिए एक्टर बन गया डायरेक्टर, मशहूर एक्ट्रेस के कराए थे 65 स्क्रीन टेस्ट, बर्थडे पर जानें दिलचस्प किस्से

जब पैसे बचाने के लिए एक्टर बन गया डायरेक्टर, मशहूर एक्ट्रेस के कराए थे 65 स्क्रीन टेस्ट, बर्थडे पर जानें दिलचस्प किस्से

बॉलीवुड के इस मशहूर डायरेक्टर ने अपने करियर में फिल्मों का निर्देशन, स्क्रिप्ट लिखने और उन्हें प्रोड्यूस करने से लेकर एक्टिंग भी की है। ये डायरेक्टर अपनी फिल्मों में कलाकारों के चुनाव को लेकर भी काफी सजग रहते हैं।

vidhu vinod chopra- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM आज अपना 72वां बर्थडे मना रहे हैं विधु विनोद चोपड़ा

आज बॉलीवुड के एक ऐसे डायरेक्टर का जन्मदिन है, जिन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए न सिर्फ दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया बल्कि अपनी हर फिल्म से दर्शकों को संदेश देने की भी कोशिश की। ये डायरेक्टर कोई और नहीं बल्कि विधु विनोद चोपड़ा हैं, जो आज अपना आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। 5 सितंबर 1952 को जन्मे विधु विनोद चोपड़ा आज 72 साल के हो गए हैं। श्रीनगर में जन्मे विधु विनोद चोपड़ा बॉलीवुड का जाना-माना नाम हैं और उन्हें इंडस्ट्री में 'मुन्ना भाई', 'पीके', '12वीं फेल', '3 इडियट्स' और 'संजू' जैसी शानदार फिल्मों के लिए जाना जाता है, जो न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं समाज को एक मैसेज भी दिया।

विधु विनोद चोपड़ा से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

अपने करियर में विधु विनोद चोपड़ा ने फिल्मों का निर्देशन तो किया ही, साथ ही साथ स्क्रिप्ट भी लिखीं, फिल्में प्रोड्यूस कीं और तो और एक बार पैसे बचाने के लिए वह एक्टर भी बन गए थे। विधु विनोद चोपड़ा इंडस्ट्री के उन डायरेक्टर्स में से हैं, जो अपनी फिल्मों में कलाकारों को चुनने को लेकर काफी सजग रहते हैं। आज भी उन्हें जब किसी कलाकार की एक्टिंग पसंद नहीं आती तो, तो वह बिना घुमाए-फिराए सीधे सीन को खारिज कर देते हैं, फिर चाहे उनके सामने कोई ही क्यों ना हो।

मनीषा को कई बार देने पड़े स्क्रीन टेस्ट

विधु विनोद चोपड़ा से जुड़े वैसे तो कई किस्से हैं, लेकिन हम आपको काम के प्रति उनकी संजीदगी को बयां करने वाला एक किस्सा बताते हैं। बात तब की है जब फिल्म '1942: ए लव स्टोरी' के लिए अभिनेत्री मनीषा कोइराला को कास्ट किया जाना था। इस फिल्म के दौरान मनीषा के कई स्क्रीन टेस्ट लिए गए थे। मनीषा कोइराला ने अपनी किताब में भी इस किस्से के बारे में बताया था कि कैसे वह जो भी टेस्ट देती थीं, वह चोपड़ा को पसंद नहीं आता था।

विद्या बालन के लिए 65 स्क्रीन टेस्ट

ऐसा ही कुछ विद्या बालन के साथ भी हुआ था। किस्सा परिणीता' से जुड़ा है। फिल्म के लिए विधु विनोद चोपड़ा ने अभिनेत्री विद्या बालन के 8-10 नहीं करीब 65 बार स्क्रीन टेस्ट लिया था। इसका खुलासा विद्या बालन ने खुद एक इंटरव्यू के दौरान किया था। अपनी फिल्मों में विधु विनोद चोपड़ा कास्टिंग को लेकर काफी सजग रहते हैं और उन्हें हर सीन में परफेक्शन चाहिये होता है। जब तक वह किसी सीन से संतुष्ट नहीं होते, इसे बेहतर बनाने की कोशिश में जुटे रहते हैं।

पहली फीचर फिल्म

विधु विनोद चोपड़ा के डेब्यू फिल्म की बात करें तो उन्होंने 'सजाए मौत' से फिल्मी सफर शुरू किया। ये एक एक्शन-थ्रिलर फिल्म थी, जिसमें नसीरुद्दीन शाह और रेणु सलूजा ने अभिनय  किया था। विधु विनोद चोपड़ा अपनी 3 ईडियट्स, परिंदा, फरारी की सवारी, 12वीं फेल, लगे रहो मुन्नाभाई जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। जिनकी उन्होंने स्क्रिप्ट भी लिखी।

Latest Bollywood News