A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड Teacher's Day 2024: टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते पर बेस्ड हैं ये फिल्में, बॉन्ड देख हो जाएंगे इमोशनल

Teacher's Day 2024: टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते पर बेस्ड हैं ये फिल्में, बॉन्ड देख हो जाएंगे इमोशनल

गुरु और शिष्य का रिश्ता हर रिश्ते से बड़ा माना जाता है। गुरु की दी गई शिक्षा ताउम्र हम अपने साथ लेकर चलते हैं। बॉलीवुड में भी ऐसी कई फिल्में बनी हैं, जिसमें टीचर और स्टूडेंट की खास बॉन्ड को बहुत अच्छे से पेश किया गया है।

Teachers Day- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM शिक्षक दिवस 2024

शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को समाज में शिक्षकों के योगदान को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। यह दिन डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है जो एक दार्शनिक, लेखक और भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे। शिक्षक और छात्र के बीच का रिश्ता बहुत खास होता है। शिक्षक अपने छात्रों के जीवन को सफल बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और बॉलीवुड ने अपनी कई फिल्मों में इस रिश्ते को बहुत अच्छे से पेश भी किया है। गुरु और शिष्य के रिश्ते पर कई हिट फिल्में बन चुकी हैं।

सुपर 30 (2019):
यह फिल्म आनंद कुमार के जीवन पर आधारित है जो एक गणितज्ञ हैं और गरीब छात्रों के लिए एक निःशुल्क कोचिंग संस्थान चलाते हैं। फिल्म में आनंद कुमार की भूमिका ऋतिक रोशन ने निभाई है और फिल्म में मृणाल ठाकुर और पंकज त्रिपाठी भी हैं।

तारे जमीन पर (2007):
यह फिल्म एक डिस्लेक्सिक बच्चे की कहानी बताती है जिसे उसके कला शिक्षक उसकी सीखने की कठिनाइयों को दूर करने में मदद करते हैं। आमिर खान ने इस फिल्म का निर्देशन और अभिनय किया है, जिसमें दर्शील सफारी और टिस्का चोपड़ा भी हैं।

पाठशाला (2010):
शाहिद कपूर, नाना पाटेकर और आएशा टाकिया की शानदार फिल्म 'पाठशाला' टीचर स्टूडेंट की खास बॉन्ड पर बनी है। फिल्म में जब शाहिद स्कूल मैनेजमेंट के खिलाफ जाकर बच्चों की मदद करता है।

हिचकी (2018):
इस फिल्म में रानी मुखर्जी ने टॉरेट सिंड्रोम से पीड़ित एक शिक्षिका की भूमिका निभाई है जो गरीब बच्चों को पढ़ाने का फैसला लेती है। फिल्म को आलोचकों और दर्शकों दोनों से काफी अच्छे रिव्यू मिले हैं।

ब्लैक (2005):
यह फिल्म एक अंधी और बहरी लड़की और उसके शिक्षक के बीच के रिश्ते पर बेस्ड है जो उसकी विकलांगता की बाधाओं को तोड़ने में उसकी मदद करता है। संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित इस फिल्म में रानी मुखर्जी और अमिताभ बच्चन ने अभिनय किया है।

इकबाल (2001):
यह फिल्म एक गूंगे-बहरे लड़के क्रिकेटर और उसके गुरु पर बेस्ड है जो उसे जिंदगी में सफल बनने में मदद करता है। फिल्म में नसीरुद्दीन शाह ने गुरु की भूमिका निभाई है जो इकबाल को भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने के उसके सपनों को पूरा करने में उसका मार्गदर्शन करते हैं।

Latest Bollywood News