A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड शर्मिला टैगोर की वजह से स्टार बनी थीं तनुजा! जानें सैफ की मां के एक फैसले ने कैसे बदली थी तकदीर

शर्मिला टैगोर की वजह से स्टार बनी थीं तनुजा! जानें सैफ की मां के एक फैसले ने कैसे बदली थी तकदीर

काजोल की ही तरह उनकी मां भी अपने जमाने की मशहूर अदाकारा रही हैं। उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया और 70 के दशक की टॉप अभिनेत्रियों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया। लेकिन, उनके इस सफल करियर का कुछ श्रेय शर्मिला टैगोर को भी जाता है, कैसे चलिए आपको बताते हैं।

tanuja- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM 70 के दशक की टॉप अभिनेत्रियों में से रही हैं तनुजा

तनुजा 70 के दशक की मशहूर अभिनेत्रियों में से रही हैं। आज यानी 23 सितंबर को तनुजा अपना 81वां जन्मदिन मना रही हैं। तनुजा अब लंबे समय से फिल्मी दुनिया से दूर हैं, लेकिन उनकी जबरदस्त अदाकारी के लोग आज भी दीवाने हैं। तनुजा एक फिल्मी परिवार से संबंध रखती हैं ऐसे में बचपन से ही उनका फिल्मों की तरफ रुझान था। तनुजा ने कई सुपरहिट फिल्में दीं, जिन्हें आज भी दर्शक पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं तनुजा को जिस फिल्म ने स्टार बनाया उसे सैफ अली खान की मां शर्मिला टैगोर ने करने से इनकार कर दिया था।

फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखती हैं तनुजा

तनुजा एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनकी मां शोभना समर्थ और बड़ी बहन नूतन भी फिल्मी दुनिया का चमकता सितारा थीं। तनुजा ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने 'हमारी बेटी' से एक्टिंग करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में तनुजा ने बड़ी बहन नूतन के बचपन का किरदार निभाया था। छोटी उम्र में ही उन्हें कई ब़े फैसले लेने पड़े।  जब वह 16 साल की थीं, उन्हें बड़े पर्दे पर डेब्यू करना पड़ा।

तनुजा की कुछ शानदार फिल्में

तनुजा ने अपनी मां की डायरेक्ट की हुई फिल्म 'छबीली' से बतौर लीड हीरोइन डेब्यू किया था, जो साल 1960 में रिलीज हुई थी। हालांकि, तनुजा के अभिनय को पहचान मिली 'बहारें फिर भी आएंगी' फिल्म से, जिसमें उनकी एक्टिंग स्किल्स को नोटिस किया। इसके बाद तनुजा को लगातार फिल्में मिलती गईं। इन फिल्मों में 'हाथी मेरे साथी', 'दूर के राही', 'कामचोर', 'याराना', 'खुद्दार' , 'मेरे जीवन साथी', 'दो चोर' और 'मासूम' जैसी कई सुपरहिट फिल्में शामिल हैं। 

शर्मिला के चलते बनीं स्टार!

दरअसल, तनुजा ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया, जिनमें 'हाथी मेरे साथी' भी शामिल है। 1972 में रिलीज हुई ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इस फिल्म में पहले सैफ अली खान की मां शर्मिला टैगोर को राजेश खन्ना के साथ काम करना था, लेकिन कुछ वजहों से वह इस फिल्म का हिस्सा नहीं बन पाईं और ये फिल्म तनुजा के हिस्से आ गई। फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई और तनुजा की किस्मत के सितारे भी रातों-रात चमक गए।

1973 में शोमू मुखर्जी से की शादी

तनुजा ने हिंदी फिल्मों में ही नहीं, बंगाली सिनेमा में भी काम किया। उन्होंने हिंदी के साथ-साथने बंगाली फिल्मों में भी खूब नाम कमाया। तनुजा की मैरिड लाइफ की बात करें तो उन्होंने फिल्म मेकर शोमू मुखर्जी से 1973 में शादी की थी। तनुजा और शोमू की दो बेटियां हैं काजोल और तनीषा हैं। तनुजा की बड़ी बेटी काजोल मां की ही तरह सिनेमा इंडस्ट्री का जाना-माना नाम बनीं, लेकिन छोटी बेटी तनीषा अपना सिक्का फिल्म इंडस्ट्री में नहीं जमा सकीं। तनुजा अब बड़ी स्क्रीन से दूर हैं, हालांकि उनकी दोनों बेटियां लगातार सोशल मीडिया पर अपनी मां के साथ तस्वीरें साझा करती रहती हैं।

Latest Bollywood News