A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड डायरेक्टर जिसने 50 साल पहले दिया मल्टीस्टारर और हॉरर कॉन्सेप्ट, इसी पर मालामाल हैं स्त्री और हाउसफुल जैसी फिल्में

डायरेक्टर जिसने 50 साल पहले दिया मल्टीस्टारर और हॉरर कॉन्सेप्ट, इसी पर मालामाल हैं स्त्री और हाउसफुल जैसी फिल्में

बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर राजकुमार कोहली का आज जन्मदिन है। राजकुमार कोहली ने बॉलीवुड को मल्टीस्टारर और हॉरर जैसी फिल्मों का कॉन्सेप्ट दिया। जिस पर आज बॉलीवुड की फिल्में करोड़ों रुपयों की कमाई कर रही हैं।

rajkumar kohli- India TV Hindi Image Source : IMAGE@PTI डायरेक्टर राजकुमार कोहली

आज बॉलीवुड में 'स्त्री' और 'हाउसफुल' जैसी फिल्में अपने ह्यूमर और मल्टीस्टारर कॉमेडी के साथ बॉक्स ऑफिस पर करोड़ों रुपयों की कमाई कर रही हैं। लेकिन ये किसी दूरदर्शी विचार के पेड़ का मीठा फल है। बॉलीवुड में 50 साल पहले मल्टीस्टारर और हॉरर फिल्मों का कॉन्सेप्ट का बीज बीनो वाले डायेक्टर 'राजकुमार कोहली' की आज बर्थएनिवर्सिरी है। राजकुमार कोहली ने 1976 में ब़ॉलीवुड  को  नागिन नाम की फिल्म दी थी, जो मल्टीस्टारर और हॉरर फिल्मों के का पहला नमूना थी। इस फिल्म को लोगों ने खूब पसंद किया। IMDB पर आज भी इसकी रेटिंग 6.1/10 है। 

लाहौर में हुआ था जन्म

लाहौर में 14 सितंबर 1930 को जन्मे कोहली के पिता भी एक फिल्म निर्माता थे। शायद यही वजह है कि कोहली को फिल्मों का शौक बचपन से था। उन्होंने अपने पिता के साथ काम करना शुरू कर दिया था। बॉलीवुड को ‘नागिन’, ‘जानी दुश्मन’, ‘नौकर बीवी का’ और ‘कुर्बानी’ जैसी दमदार फिल्में देने वाले राजकुमार कोहली ने मल्टी स्टारर फिल्में पेश की। उन्हें हॉरर फिल्मों का कॉन्सेप्ट पेश करने के लिए भी जाना जाता है। इस कॉन्सेप्ट पर बॉलीवुड में कई फिल्में बनी थीं। उनकी फिल्मों की खासियत गाने और डायलॉग होते थे, जो आज भी लोगों को याद हैं। ‘नागिन’ का संवाद आज भी लोगों को रोमांचित कर देता है।

पंजाबी स्टार से रचाई थी शादी

राजकुमार कोहली की निजी जिंदगी की अगर हम बात करें तो उन्होंने पंजाबी स्टार निशि से शादी की थी। निशि ने कोहली के साथ एक फिल्म में काम किया था। कहा जाता है कि इसी के बाद दोनों में प्यार हुआ और उन्‍होंने शादी कर ली। उनके दो बच्चे अरमान और रजनीश कोहली भी बॉलीवुड से जुड़े। हालांकि, राजकुमार कोहली ने कई स्टार बनाए, पर अपने बच्चे को सक्सेस नहीं दिला सके। उनका निधन 24 नवंबर 2023 को हुआ। राजकुमार कोहली ने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी। कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि उन्होंने अपने पीछे 150 करोड़ रुपए की संपत्ति छोड़ी थी। कोहली आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी फिल्में आज भी दर्शकों के दिलों में बसी हुई हैं।

Latest Bollywood News