A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड Pankaj Tripathi Birthday: कभी होटल में काम तो कभी नेतागिरी, फिर मेहनत से पलटी कायनात और बन गए एक्टिंग के जादूगर

Pankaj Tripathi Birthday: कभी होटल में काम तो कभी नेतागिरी, फिर मेहनत से पलटी कायनात और बन गए एक्टिंग के जादूगर

Pankaj Tripathi Birthday Special: बॉलीवुड एक्टर पंकज त्रिपाठी का अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। पंकज त्रिपाठी ने फिल्म इंडस्ट्री में 20 साल पूरे कर लिए हैं। साल 2004 में फिल्म रन में एक छोटे किरदार से करियर शुरू करने वाले पंकज त्रिपाठी कभी होटल में काम किया करते थे। बाद में मेहनत से कायनत पलटी और एक्टिंग के जादूगर बन

pankaj Tripathi- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM पंकज त्रिपाठी

6 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट और 1 बार जीतने वाले पंकज त्रिपाठी आज 48 साल के हो गए हैं। बिहार के छोटे से जिले से निकलकर माया नगरी मुंबई में एक्टिंग का एक साम्राज्य खड़ा करने वाले पंकज त्रिपाठी कभी होटल में काम किया करते थे। इतना ही नहीं होटल में काम के साथ नेतागिरी भी पंकज त्रिपाठी ने जवानी के दिनों में खूब की है। फिर अपनी मेहनत ने एक्टिंग सीखी और आज उन्हें एक्टिग का जादूगर कहा जाता है। स्त्री का रुद्र हो, फुकरे का पंडित या फिर मिर्जापुर के कालीन भैया, हर किरदार में पंकज त्रिपाठी ने एक अलग नशा फूंका और दर्शकों के सिर चढ़ गए। पंकज त्रिपाठी के जन्मदिन पर बॉवीवुड सितारों समेत फैन्स ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है। इस शांत स्वभाव के कलाकार ने अपने दम पर बॉलीवुड में एक अलग मुकाम हासिल किया। अपने अभिनय से सबको दीवाना बना देने वाले पंकज त्रिपाठी आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। 28 सितंबर 1976 में बिहार के गोपालगंज में जन्मे इस कलाकार का नाम आज हर किसी के जुबान पर चढ़ा हुआ है। किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाला यह कलाकार शुरू से ही अभिनय में रुचि रखता था। बता दें कि पंकज त्रिपाठी अपने गांव में छठ पूजा के दौरान होने वाले कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया करते थे।

माता-पिता को देते हैं कामयाबी का श्रेय

अपने दम पर कामयाबी हासिल करने वाले अभिनेता ने एक टीवी इंटरव्यू में अपने परिवार के बारे में खुलकर बात की। जहां उन्‍हें अपने पिता को याद करते हुए आंसू आ गए। जहां उन्‍होंने बताया कि उन्‍हें यहां तक पहुंचाने के लिए उनके माता-पिता ने कड़ी मेहनत की है। साथ ही उन्होंने बताया कि जब से वह अभिनेता बने हैं उनके पिता उन्‍हें ‘पंकज जी’ कहकर बुलाने लगे। व्यक्तित्व से भावुक इंसान पंकज त्रिपाठी ने फिल्मों से लेकर वेब सीरीज तक में अपनी खास पहचान बनाई है। पंकज अपनी कामयाबी का सारा श्रेय अपने माता-पिता को देते हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि उनके माता-पिता उनकी कामयाबी देखकर बेहद खुश होते हैं।

गैंग्स ऑफ वासेपुर से मिली थी पहचान

पंकज त्रिपाठी को सबसे पहले पहचान 2012 में आई गैंग्स ऑफ वासेपुर से मिली। इसी फिल्म में दर्शकों ने उन्हें खुले दिल से स्वीकार किया और उनकी जमकर सराहना की। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में अलग-अलग किरदार निभाए। फिल्मों के अलावा पंकज त्रिपाठी ने वेब सीरीज में भी काम किया है। फेमस सीरीज ‘मिर्जापुर’ में उन्हें ‘कालीन भैया’ का नाम दिया, जो दर्शकों की जुबान पर ऐसे चढ़ा मानो कि वह उनके व्यक्तित्व के साथ बिल्कुल फिट बैठता हो। ‘सीक्रेट गेम्स 2 ‘ में भी हमें पंकज त्रिपाठी का जबरदस्त अभिनय देखने को मिला। पकंज ने पटना से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद पटना के थिएटर में एक्टिंग में हाथ आजमाना शुरू किया। इसके बाद उन्‍होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एक्टिंग के दांव-पेंच सीखे।

2004 में रन फिल्म से शुरू किया था करियर

2004 में फिल्‍म ‘रन’ से अपने फिल्‍मी करियर की शुरुआत करने वाले पकंज त्रिपाठी बाद में फिल्‍म ‘ओमकारा’ में दिखाई दिए। अपने काम से अभिनेता ने कई पुरस्‍कार भी अपने नाम किए। उनके निजी जीवन की बात करें तो अभिनेता ने 15 जनवरी 2004 मृदुला से शादी की। वह हाल ही में ‘ स्त्री 2’ नजर आए थे। अभिनेता ने गैंग्स ऑफ वासेपुर, मसान, द ताशकंद फाइल्स, स्त्री, स्त्री 2, क्रिमिनल जस्टिस सीजन 1,लूडो, मिमी, गुड़गांव और सेक्रेड गेम्स जैसे कई प्रोजेक्‍ट में दमदार अभिनय किया है।

Latest Bollywood News