A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड इधर देश को मिली आजादी उधर सिनेमाघरों में चली इस फिल्म की आंधी, कहलाई स्वतंत्र भारत की पहली हिट फिल्म

इधर देश को मिली आजादी उधर सिनेमाघरों में चली इस फिल्म की आंधी, कहलाई स्वतंत्र भारत की पहली हिट फिल्म

स्वतंत्र भारत की पहली हिट फिल्म की रिलीज 15 अगस्त 1947 को थी। एक ओर देश आजादी का जश्न मना रहा था वहीं दूसरी ओर सिनेमाघरों में इस फिल्म की ताबड़तोड़ कमाई हो रही थी। इस फिल्म में सुपरस्टार एक्स्ट्रा के तौर पर नजर आए थे।

Shehnai - India TV Hindi Image Source : X 'शहनाई' की कास्ट।

आज देश अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। 15 अगस्त 1947 को लंबे संघर्ष के बाद भारत को अंग्रेजों से आजादी मिली थी। ठीक इसी दिन ब्रिटिश राज आधिकारिक तौर पर खत्म हुआ था। भारत इसी दिन से स्वतंत्र राष्ट्र की लिस्ट में गिना जाने लगा था। सालों पुराने 1947 के कलेंडर पर अगर आप नजर डालेंगे तो दिन शुक्रवार का था, यानी फिल्मों का दिन। जी हां, भारतीय सिनेमा में इसी दिन फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज होती हैं और उनका भाग्य तय होता है कि वो चलीं या पिटीं। शुक्रवार को फिल्में रिलीज करने की सालों से चली आ रही इस प्रथा में अब कुछ तब्दीली जरूर आई है, लेकिन अभी भी अमूमन फिल्में इसी दिन सिनेमाघरों में दस्तक देती हैं। 15 अगस्त, 1947 को दो हिंदी फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थीं। इनमें से एक आजाद भारती की पहली बॉक्स ऑफिस सफलता बनी यानी फिल्म अच्छी कमाई कर हिट हुई। 

देश की आजादी लाई फिल्म मेकर के लिए सौगात

'शहनाई' पहली फिल्म थी जिसने नए स्वतंत्र भारत में सफलता दर्ज की। पीएल संतोषी द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक मुस्लिम सामाजिक फिल्म थी। इस फिल्म में रेहाना के साथ सुपरस्टार दिलीप कुमार के भाई नासिर खान थे। 'शहनाई' सफल रही, जिसने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 1 करोड़ रुपये कमाए और साल की पांचवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई। उस दौर में आई रिपोर्ट की मानें तो हॉल के बाहर कई दिनों तक भीड़ लगी रही। वैसे नासिर को फिल्म की सफलता से बहुत फायदा नहीं हुआ, लेकिन रेहाना एक स्टार बन गईं। उस साल उनकी एक और हिट फिल्म आई थी, वो फिल्म थी अशोक कुमार अभिनीत 'साजन'। एक के बाद एक दो फिल्मों की सफलता ने रेहाना को रातोंरात स्टार बना दिया। 

Image Source : X'शहनाई' का पोस्टर।

इस सितारे को मिली सबसे ज्यादा सफलता

अब आते हैं उस शख्स पर जिसे इस फिल्म के चलते रेहाना से भी ज्यादा सफलता और कामयाबी हाथ लगी। 18 वर्षीय आभास कुमार गांगुली फिल्म में एक अतिरिक्त कलाकार थे यानी एक्स्ट्रा। बाद में आभास, किशोर कुमार के नाम से फिल्मी दुनिया में छा गए। आज भी किशोर कुमार का नाम भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे सफल गायक के तौर पर लिया जाता है। इतना ही नहीं किशोर बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे, जितना नाम उन्होंने गायकी में कमाया उतना ही जलवा उनकी अभिनय के क्षेत्र में भी देखने को मिला। 

इस दिन रिलीज हुई एक और फिल्म

अब आपको दूसरी फिल्म के बारे में बताते हैं जो 15 अगस्त 1947 को रिलीज हुई थी, लेकिन उसे 'शहनाई' जितनी सफलता नहीं मिल सकी। सुशील कुमार और जूनियर नसीम अभिनीत 'मेरा गीत' बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई और सारी कमाई 'शहनाई' की हो गई।

Latest Bollywood News