A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड करीना कपूर के बेटे तैमूर और जेह का है रबींद्रनाथ टैगोर से सीधा रिश्ता, इब्राहिम-सारा का भी है डायरेक्ट कनेक्शन

करीना कपूर के बेटे तैमूर और जेह का है रबींद्रनाथ टैगोर से सीधा रिश्ता, इब्राहिम-सारा का भी है डायरेक्ट कनेक्शन

करीना कपूर के बेटे तैमूर और जेह का रिश्ता कपूर खानदान से तो हर किसी को पता ही है। इसके साथ ही दोनों पटौदी खानदान के लाडले हैं ये भी हर कोई जानता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों का रवींद्रनाथ टैगोर से भी सीधा रिश्ता है।

Rabindranath Tagore pataudi family- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM रवींद्रनाथ टैगोर और पटौदी फैमिली।

बॉलीवुड में कई परिवार ऐसे हैं, जो सालों से राज कर रहे हैं। वहीं कई परिवार ऐसे भी हैं जिनका असर फिल्मों से इतर भी रहा है। इन्हीं फिल्मी परिवारों में से एक कपूर खानदान है तो वहीं दूसरा पटौदी खानदान है। करीना कपूर और सैफ अली खान  के लाडले बेटों तैमूर और जेह का दोनों ही परिवारों से रिश्ता है। जहां दोनों का ददिहाल पटौदी खानदान में है तो वहीं ननिहाल कपूर खानदान में। इसके अलावा भी इनका कनेक्शन देश के एक नामी परिवार से है। ये परिवार कोई और नहीं बल्कि रविंद्रनाथ टैगोर का टैगोर परिवार है, जिनका लिट्रेचर की दुनिया में बड़ा और प्रभावी योगदान रहा है। सिर्फ तैमूर और जेह ही नहीं बल्कि सारा अली खान और इब्राहिम अली खान भी इस परिवार से जुड़े हुए हैं। अब आखिर इनका सैफ खान के परिवार से क्या रिश्ता है, ये आपको बताते हैं। 

क्या है रिश्ता

सैफ अली खान के साथ ही बेच्चों इब्राहिम, सारा,  तैमूर और जेह का रवींद्रनाथ टैगोर से उल्लेखनीय पैतृक संबंध है। ये रिश्ता सैफ अली खान की मां शर्मिला टैगोर के जरिए जुड़ा है। दिग्गज एक्ट्रेस और पटौदी खानदान की बहू शर्मिला टैगोर, रवींद्रनाथ टैगोर के परिवार से ही आती हैं। शर्मिला की दादी लतिका टैगोर, रवींद्रनाथ टैगोर के सगे भाई द्विजेंद्रनाथ की पोती थीं। इस लिहाज से वो रवींद्रनाथ टैगोर की परपोती हुईं और रवींद्र उनके परदादा। इसका सीधा मतलब है कि टैगोर परिवार में सैफ अली खान का ननिहाल है। इब्राहिम, सारा,  तैमूर और जेह भी शर्मिला टैगोर के जरिए ही रवींद्रनाथ टैगोर से जुड़े हुए हैं। 

परिवार की सातवीं पीढ़ी हैं सैफ अली खान के बच्चे

शर्मिला टैगोर, रवींद्रनाथ टैगोर के परिवार की पांचवीं पीढ़ी हैं। वहीं सैफ अली खान 6वीं पीढ़ी से ताल्लुक रखते हैं और इसी लिहाज से सैफ अली खान के बच्चे इब्राहिम, सारा,  तैमूर और जेह 7वीं पीढ़ी हुए। नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ का परिवार काफी लंबा चौड़ा था। रवींद्रनाथ के 8 भाई थी, जिसमें से एक शर्मिला टैगोर के परदादा द्विजेंद्रनाथ थे। द्विजेंद्रनाथ, रवींद्रनाथ ठाकुर के सबसे बड़े भाई थे और वो एक दार्शनिक और कवि थे। परिवार के सभी लोग कहीं न कहीं लिट्रेचर, संगीत और कला से जुड़े रहे हैं।

Latest Bollywood News