A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड भारतीय एयरफोर्स के जांबाजों के हौसले को दिखाती हैं ये 5 फिल्में, देखकर भर जाएगा रगों में जोश

भारतीय एयरफोर्स के जांबाजों के हौसले को दिखाती हैं ये 5 फिल्में, देखकर भर जाएगा रगों में जोश

भारतीय एयरफोर्स के जवानों की जिंदगी की झलक कई बार फिल्मों के जरिए देखने को मिली है। भारतीय एयरफोर्स को केंद्र में रखकर कई शानदार फिल्में बनाई गई हैं। इन फिल्मों की लिस्ट हम आपके लिए लेकर आए हैं।

air force day- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM एयरफोर्स डे पर देखें ये फिल्में।

वो कहते हैं न कि फिल्में हमारे समाज का आईना हैं। समाज के साथ-साथ ही फिल्में कई और ऐसे मुद्दों पर भी बात करती हैं, जिनसे हम अनजान रहते हैं। कई बार वो हमें किसी पर्सनल स्ट्रगल दिखाकर इमोशनल कर देती हैं तो कई बार देशभक्ति से भरी फिल्मों को दिखाकर रगों में जज्बा और जुनून भरती हैं। आज एयरफोर्स डे है। बॉलीवुड की फिल्मों में एयरफोर्स का चार्च, स्ट्रगल और जुनून कई बार दिखाया गया है। आज इस खास मौके पर ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताएंगे जो एयरफोर्स के जवानों की झलक दिखाती हैं और उनकी जिंदगी से आम लोगों को रू-ब-रू कराती हैं।

'गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल'

ये फिल्म इंडियन एयरफोर्स की पहली महिला पायलट गुंजन सक्सेना की जिंदगी पर आधारित है। इसमें जाह्नवी कपूर ने गुंजन सक्सेना का लीड रोल प्ले किया है। इस फिल्म में पंकज त्रिपाठी भी मुख्य भूमिका में हैं। उन्होंने गुंजन सक्सेना के पिता का किरदार निभाया है। इस फिल्म को ओटीटी पर रिलीज किया गया था। ये फिल्म लोगों को काफी पसंद आई। इस फिल्म में जाह्नवी कपूर की एक्टिंग की काफी तारीफें हुई थीं। 

फाइटर

ये फिल्म इसी साल 26 जनवरी पर सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को दर्शकों का प्यार मिला। ऋतिक रोशन, दीपिका पादुकोण और अनिल कपूर ने लीड रोल प्ले किया। इस फिल्म में करणवीर सिंह ग्रोवर भी लीड रोल में हैं। सिद्धार्थ आनंद ने इस फिल्म का निर्देशन किया है। इस फिल्म में एयरफोर्स अफसरों की झलक देखने को मिलती है। 

भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया

यह फिल्म 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में अजय देवगन ने विजय कार्णिक का किरदार निभाया है। सोनाक्षी सिन्हा, नोरा फतेही, एमी विर्क, प्रनिता सुभाष, इहाना जैसे कई सितारे नजर आए थे। वैसे ये फिल्म खास कमाल नहीं कर सकी और इसे दर्शकों का खासा प्यार नहीं मिला। 

मौसम

शाहिद कपूर और सोनम कपूर की जोड़ी एक साथ 'मौसम' में नजर आई थी। इस फिल्म में शाहिद ने भारतीय वायु सेना के एक जवान की भूमिका निभाई थी। ये फिल्म बाबरी मस्जिद के विध्वंस और मुंबई दंगों के इर्द-गिर्द घूमती है। पंकज कपूर के निर्देशन में बनी ये फिल्म साल 2011 में रिलीज हुई थी। फिलहाल इस फिल्म को भी दर्शकों से अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला था। 

संगम

बॉलीवुड सुपरस्टार राज कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म 'संगम' आज भी लोगों को काफी पसंद आती है। फिल्म में फ्लाइट लेफ्टिनेंट सुंदर खन्ना की कहानी दिखाई गई। इस फिल्म में राज कपूर ने एक्टिंग भी की है। इसके अलावा फिल्म में वैजयन्ती माला और राजेंद्र कुमार लीड रोल में थे। इस फिल्म को 1964 में रिलीज किया गया था। 

Latest Bollywood News