A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड निमोनिया में चली गई थी आवाज, टैलेंट के दम पर बनीं सुपरस्टार सिंगर, फिर झटके में ठुकरा दी इंडस्ट्री

निमोनिया में चली गई थी आवाज, टैलेंट के दम पर बनीं सुपरस्टार सिंगर, फिर झटके में ठुकरा दी इंडस्ट्री

Anuradha Paudwal 70th Birthday: अनुराधा पौडवाल आज अपना 70वां जन्मदिन मना रही हैं। 545 से ज्यादा फिल्मों में अपनी आवाज का जलवा बिखेरने वाली अनुराधा ने ही आशिकी फिल्म के गानों को आवाज दी थी।

Anuradha Paudwal- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM अनुराधा पौडवाल

बॉलीवुड की 500 से ज्यादा फिल्मों में अपनी आवाज का जादू बिखेर चुकीं सिंगर अनुराधा पौडवाल आज 70 साल की हो गई हैं। सिंगर अनुराधा पौडवाल जब 4 साल की थीं तो निमोनिया हो गया था। इससे उनकी आवाज चली गई थी। लेकिन सिंगर ने अपने दम पर बॉलीवुड में एंट्री ली और धूम मचा दी। करीब 150 से ज्यादा सुपरहिट गाने गाने के बाद जब अनुराधा संगीत की दुनिया की रॉकस्टार बन गईं तो झटके में फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया। अनुराधा पौडवाल के इस फैसले ने सभी को चौंका दिया। इसके बाद अनुराधा ने भगवान की शरण ली और अब केवल भजन गाती हैं। साल 1990 में आई फिल्म आशिकी के पूरे 9 के 9 गाने सुपरहिट रहे थे। अनुराधा पौडवाल ने 90 के दशक में लगातार 3 फिल्म फेयर अवॉर्ड जीतकर सभी को अपने टैलेंट की धमक दिखाई थी। 

पुजारी की एक बात दिल पर लगी और छोड़ दी फिल्मी दुनिया

साल 1973 में अनुराधा पौडवाल ने 'अभिमान' फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी। हालांकि इससे पहले 1968 में आई फिल्म 'कृष्ण भक्त सुदामा' फिल्म में गाना गाया था। इसके बाद जानेमन, उधार का सिंदूर, लैला मजनू, सरगम और एक ही रिश्ता जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में गाने दिए हैं। लेकिन एक पुजारी की बात पर अनुराधा पौडवाल ने फिल्मी दुनिया को करियर के पीक पर अलविदा कह दिया था। इसका जिक्र खुद ही अनुराधा ने किया था। कुछ साल पहले डिजियाना को दिए इंटरव्यू में अनुराधा ने बताया था, 'मैं बचपन से ही भगवान की बड़ी भक्त रही हूं और पूजा पाठ किया करती थी। जब मैं चौथी क्लास में पढ़ रही थी तो मुझे निमोनिया हो गया था। इसमें मेरी आवाज चली गई थी। हालांकि भगवान की कृपा से ही वो वापस आई। मैं एक दिन मंदिर गई थी। यहां पुजारी ने मुझे कहा कि आप भजन क्यों नहीं गातीं। इस बात ने मेरे ऊपर गहरा असर डाला। इसके बाद मैंने फैसला लिया कि मैं अब फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया। इसके बाद से केवल भजन गाए हैं।'

554 फिल्मों में गाए गाने

अनुराधा पौडवाल ने अपनी आवाज से तब समां बिखेरा जब लता मंगेशकर जैसी दिग्गज सिंगर्स भी इंडस्ट्री में मौजूद थीं। लेकिन अपनी सुरीली आवाज और जहीन दिमाग के दम पर अनुराधा पौडवाल ने बॉलीवुड में खास जगह बनाई। अनुराधा ने 1968 में अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद करीब 554 फिल्मों में काम किया है। अनुराधा ने अपने करियर के पीक पर फिल्मी दुनिया को अलविदा कहा और भजन गाने लगीं। 

Latest Bollywood News