A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड इस फिल्म ने बॉलीवुड को दिया विक्की कौशल जैसा सितारा, 9 साल बाद जानें इससे जुड़े 5 अनसुने किस्से

इस फिल्म ने बॉलीवुड को दिया विक्की कौशल जैसा सितारा, 9 साल बाद जानें इससे जुड़े 5 अनसुने किस्से

आज से ठीक 9 साल पहले विक्की कौशल की बॉलीवुड में एंट्री हुई। पहली ही फिल्म कल्ट क्लासिक बन गई। रिलीज के दौरान फिल्म को थिएटर में भले ही अच्छा रिस्पॉन्स न मिला, लेकिन इसकी कहानी जिसने भी देखी उसके दिल में उतर गई। आज इसी फिल्म से जुड़े 5 अनसुने किस्से लेकर आए हैं।

Vicky kaushal- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM विक्की कौशल।

'मसान', कुछ लोगों को यह शब्द सिर्फ एक फिल्म के लिए याद है। 9 साल पहले नीरज घेवान ने अपनी फिल्म के जरिए इस शब्द को आम बना दिया था। उनकी वजह से ही इंडस्ट्री को विक्की कौशल जैसा नया एक्टर मिला और अदाकारा ऋचा चड्ढा और श्वेता त्रिपाठी अपनी दमदार और स्वाभाविक एक्टिंग के लिए मशहूर हुईं। वरुण ग्रोवर द्वारा लिखित यह फिल्म आज भी भारत की सर्वश्रेष्ठ लेकिन कम आंकी गई फिल्मों में से एक है। इसके गाने खासकर 'तू किसी रेल सी गुजरती है' भारत की सर्वश्रेष्ठ रचनाओं में से एक है। 'मसान' ने दिखाया और सिखाया कि जिंदगी कभी रुकती नहीं है। इस फिल्म की छोटी-छोटी कहानियों में जिंदगी, मौत, खुशी, गम और उम्मीद सभी को पिरोया गया था। निर्देशक ने अपने हुनर ​​का इस्तेमाल करते हुए प्रेम कहानी में सच्चाई, जाति की जटिलताओं के साथ-साथ समाज की कुंठाओं को भी शामिल किया। इसी के साथ फिल्म की रिलीज को 9 साल पूरे हो गए हैं। 

इस मौके पर हम आपको फिल्म से जुड़ी पांच ऐसी बातें बता रहे हैं जो शायद ही आप जानते हों

विक्की कौशल पहली पसंद नहीं थे

फिल्म मसान के लिए राजकुमार राव पहली पसंद थे। फिर मनोज बाजपेयी भी इस फिल्म से जुड़ने वाले थे लेकिन दोनों के साथ बात नहीं बन पाई। मसान के लिंक लगातार विक्की से जुड़ते गए और फिर सभी ने उनकी कमाल की एक्टिंग देखी।

संजय मिश्रा के पिता को समर्पित है यह फिल्म

नीरज घायवान द्वारा निर्देशित और वरुण ग्रोवर द्वारा लिखित फिल्म 'मसान' संजय मिश्रा के पिता को समर्पित है।

मसान को कान्स में स्टैंडिंग ओवेशन मिला

मसान से निर्देशन में डेब्यू करने वाले नीरज घायवान की फिल्म मसान को 68वें इंटरनेशनल कान्स फिल्म फेस्टिवल में भी दिखाया गया। यहां इसे पांच मिनट तक स्टैंडिंग ओवेशन मिला और इसने दो अवॉर्ड भी जीते। मसान ने 2015 के कान फिल्म फेस्टिवल में FIPRESCI, इंटरनेशनल जूरी ऑफ फिल्म क्रिटिक्स पुरस्कार और अन सर्टेन रिगार्ड सेक्शन में प्रॉमिसिंग फ्यूचर पुरस्कार जीता।

इन देशों में नहीं हो पाई रिलीज

पूरी दुनिया में प्यार पाने वाली विक्की कौशल, ऋचा चड्ढा और श्वेता त्रिपाठी की फिल्म ब्रिटिश कोलंबिया और कनाडा में रिलीज नहीं हो पाई।

गैंग्स ऑफ वासेपुर से मसान का कनेक्शन

नीरज घेवन और विक्की कौशल ने मसान से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इससे पहले वे अनुराग कश्यप के साथ 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' के असिस्टेंट डायरेक्टर थे। नीरज ने साल 2012 में अनुराग से इस फिल्म की कहानी पर चर्चा की और चाहते थे कि वे इसे प्रोड्यूस करें। यही वजह है कि अनुराग कश्यप के प्रोडक्शन हाउस फैंटम फिल्म्स का नाम मसान से जुड़ा है

Latest Bollywood News