A
Hindi News एजुकेशन यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में योगी सरकार का बड़ा एक्शन, कंपनी पर की ये कार्रवाई

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में योगी सरकार का बड़ा एक्शन, कंपनी पर की ये कार्रवाई

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में बड़ा एक्शन हुआ है। योगी सरकार ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कराने वाली कंपनी को ब्लैक लिस्ट कर दिया है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल...- India TV Hindi Image Source : FILE यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में योगी सरकार का बड़ा एक्शन

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में बड़ा एक्शन लिया गया है। योगी सरकार ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कराने वाली कंपनी एजुटेस्ट को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। गौरतलब है कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया था, जिसके बाद सरकार की तरफ से परीक्षा रद्द कर दी गई थी और मामले की जांच की जिम्मेदारी एसटीएफ को सौंपी गई थी। ऐसे में अब छात्र उम्मीद कर रहे हैं कि पेपर लीक में कंपनी के खिलाफ बड़े एक्शन के बाद अब इस परीक्षा की नई तारीख का ऐलान भी जल्द हो सकता है।

जांच में मिले सबूत

वहीं, जांच के दौरान एसटीएफ को कंपनी की लापरवाही के सबूत मिले हैं। इसके अलावा कई नोटिस के बावजूद कंपनी के निदेशक विनीत आर्या ने एसटीएफ के सामने अपने बयान दर्ज नहीं कराए। बताया जा रहा है कि कंपनी का निदेशक विनीत आर्या अमेरिका में है। इसके बाद पुलिस कांस्टेबल पेपर लीक में सरकार ने बड़ा एक्शन लेते हुए कंपनी को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। अब ऐजुटेस्ट को प्रदेश में किसी भी विभाग की भर्ती परीक्षा आयोजित करने का जिम्मा नहीं दिया जाएगा। साथ ही कंपनी के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

60 हजार से ज्यादा पदों पर निकली थी भर्ती

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती के लिए दिसंबर में 60,255 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई थी। जिसमें करीबन 48 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। राज्य में 17 और 18 फरवरी को कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी, पर पेपर लीक की वजह से सरकार ने इसे रद्द कर दिया। पेपर रद्द होने के बाद योगी सरकार ने इसे 6 महीने के भीतर दोबारा कराने के आदेश दिए थे।

जल्द आ सकती है तारीख

इस आदेश को देखते हुए सरकार जल्द ही यूपी सिपाही भर्ती दोबारा होने वाली परीक्षा की डेट भी घोषित कर सकती है। रिपोर्ट् की मानें तो उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एंव प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) भी भर्ती को लेकर तैयारियों में जुटा हुआ है। इसीलिए संभावना है कि जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीख जारी कर दी जाए।

ये भी पढ़ें:

आर्ट या अपमान! IIT बॉम्बे के छात्रों ने रामायण के पात्रों का उड़ाया गया था मजाक, अब हुई ये कार्रवाई
NEET Re-Exam 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी, यहां जानें कैसे करना है डाउनलोड

Latest Education News