A
Hindi News एजुकेशन IBPS Clerk भर्ती परीक्षा में क्या निगेटिव मार्किंग होगी? जानें कंप्लीट एग्जाम पैटर्न

IBPS Clerk भर्ती परीक्षा में क्या निगेटिव मार्किंग होगी? जानें कंप्लीट एग्जाम पैटर्न

अगर आप भी IBPS Clerk भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे तो ये खबर आपके लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध होगी। अधिकतर उम्मीदवारों के मन में परीक्षा को लेकर निगेटिव मार्किंग को लेकर सवाल रहता ही है। आज हम इस खबर के जरिए इस सवाल का उत्तर जानेंगे।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

जिन उम्मीदवारों ने IBPS Clerk भर्ती के लिए अप्लाई किया है और परीक्षा में शामिल होंगे उन सभी के लिए ये खबर बेहद फायदेमंद साबित होगी। परीक्षा चाहे कोई भी हो लेकिन उसमें निगेटिव मार्किंग होगी या नहीं, इसको लेकर प्रश्न अधिकतर उम्मीदवारों के मन में रहता ही है। आज हम इस खबर के जरिए जानेंगे कि IBPS Clerk भर्ती परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी या नहीं? तो चलिए बिना देरी किए इस सवाल के जवाब जानते हैं। 

क्या निगेटिव मार्किंग होगी? 

परीक्षा चाहे नौकरी के लिए हो या फिर कॉलेज एंट्रेंस के लिए, निगेटिव मार्किंग का सवाल उम्मीदवारों के मन में हर जगह मिलता है।  ऐसे ही सवाल IBPS Clerk भर्ती परीक्षा को लेकर भी म्मीदवारों के मन में होंगे, तो बता दें कि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग है। इस परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होती है। 

IBPS Clerk प्रीलिम्स एग्जाम पैटर्न 

इस  परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को इसके परीक्षा पैटर्न से अवगत होना बेहद आवश्यक है। इस परीक्षा के पेपर में तीन सेक्शंस होते हैं- अंग्रेजी भाषा, न्यूमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग एबिलिटी। ये परीक्षा 100 अंकों की होती है, इसमें- अंग्रेजी भाषा का सेक्शन 30 अंको का, न्यूमेरिकल एबिलिटी सेक्शन 35 अंकों का, रीजनिंग एबिलिटी 35 अंको का होता है। इसकी अवधि 60 मिनट यानी एक घंटे की होती है।  

क्या है चयन प्रक्रिया 

IBPS Clerk 2024 भर्ती में चयन प्रक्रिया में दो ऑनलाइन परीक्षाएं शामिल हैं- एक प्रारंभिक परीक्षा और एक मुख्य परीक्षा। मुख्य परीक्षा के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दस्तावेजों के सत्यापन और साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद ही फाइनल सिलेक्शन होता है। संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- आगरा में चौथी कक्षा के छात्र ने की खुदकुशी, पढ़ाई न करने को लेकर डांट पड़ने पर लगाई फांसी
दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल की एक महीने की सैलरी कितनी होती है?
 

 

 

Latest Education News