A
Hindi News एजुकेशन क्या बदल जाएगा 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम का पैटर्न? शिक्षा मंत्रालय को सौंपी गई रिपोर्ट; जानिए पूरी डिटेल

क्या बदल जाएगा 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम का पैटर्न? शिक्षा मंत्रालय को सौंपी गई रिपोर्ट; जानिए पूरी डिटेल

NCERT की यूनिट PARAKH द्वारा शिक्षा मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपी गई है। इस रिपोर्ट में कक्षा 12वीं के फाइनल रिजल्ट पैटर्न में बदलाव को लेकर सुझाव दिया गया है।

NCERT की एक युनिट PARAH ने कक्षा 12वीं के फाइनल रिजल्ट में बदलाव को लेकर शिक्षा मंत्रालय को एक रिपो- India TV Hindi Image Source : FILE NCERT की एक युनिट PARAH ने कक्षा 12वीं के फाइनल रिजल्ट में बदलाव को लेकर शिक्षा मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपी है।

कक्षा 12वीं के फाइनल रिजल्ट पैटर्न में बदलाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार NCERT की एक स्वतंत्र इकाई, समग्र विकास के लिए ज्ञान का प्रदर्शन मूल्यांकन समीक्षा और विश्लेषण (PARAKH) ने शिक्षा मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट में  कक्षा 9, 10 और 11 के प्रदर्शन को कक्षा 12वीं के फाइनल परिणाम में शामिल किए जाने का सुझाव दिया गया है। जानकारी दे दें कि PARAKH, देश भर के स्कूल बोर्डों द्वारा मूल्यांकन को मानकीकृत करने के लिए पिछले साल NCERT में स्थापित एक इकाई है।

32 स्कूल बोर्डों से बातचीत के बाद भेजी रिपोर्ट

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले वर्ष 32 स्कूल बोर्डों से बातचीत के बाद, PARAKH ने इस महीने शिक्षा मंत्रालय को एक रिपोर्ट भेजी है, जिसमें सभी स्कूल बोर्डों में मूल्यांकन प्रथाओं को एक समान बनाने के सुझाव दिए गए हैं।

वेटेज 

रिपोर्ट में सिफारिश की गई है कि कक्षा 12 के अंतिम रिपोर्ट कार्ड में कक्षा 9, 10 और 11 के प्रदर्शन को शामिल किया जाए, जिसमें 

  • कक्षा 9 के लिए 15% 
  • कक्षा 10 के लिए 20%
  • कक्षा 11 के लिए 25% 
  • कक्षा 12 के लिए 40% 

रिपोर्ट में यह भी सुझाव दिया गया है कि कक्षा 9 के अंक 70 प्रतिशत रचनात्मक और 30 प्रतिशत योगात्मक होने चाहिए। कक्षा 10 में, यह 50 प्रतिशत रचनात्मक और 50 प्रतिशत योगात्मक होना चाहिए। कक्षा 11 के लिए, विभाजन 40 प्रतिशत रचनात्मक और 60 प्रतिशत योगात्मक होना चाहिए। कक्षा 12 में, भारांक 30 प्रतिशत रचनात्मक और 70 प्रतिशत योगात्मक होना चाहिए।

स्कूल बोर्ड के साथ शेयर किया जाएगा

सूत्रों के हवाले से खबर में बताया गया है कि PARAKH रिपोर्ट को फीडबैक के लिए सभी स्कूल बोर्ड के साथ शेयर किया जाएगा। इसमें बताया गया है कि पिछले सप्ताह हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार के अधिकारियों के साथ पहले दौर की चर्चा हुई थी।

राज्यों ने क्या कहा?

बैठक के दौरान राज्यों ने कक्षावार प्रदर्शन को शामिल करने के लिए एक ऑप्शन सुझाया। उन्होंने सुझाव दिया कि कक्षा 9, 10 और 11 के परिणामों को कक्षा 12 के अंतिम रिपोर्ट कार्ड में शामिल करने के बजाय, कक्षा 10 का फाइनल स्कोर कक्षा 9 के 40 प्रतिशत और कक्षा 10 के 60 प्रतिशत के आधार पर होना चाहिए। इसी तरह, कक्षा 12 का अंतिम स्कोर कक्षा 11 के 40 प्रतिशत और कक्षा 12 के 60 प्रतिशत के आधार पर होना चाहिए।

ये भी पढ़ें- दिल्ली कोचिंग हादसे के बाद मध्य प्रदेश में बड़ा एक्शन, इंदौर में 13 संस्थान किए गए सील
 

 

Latest Education News