A
Hindi News एजुकेशन ITBP कांस्टेबल भर्ती के लिए कौन कर सकता है अप्लाई? कल से शुरू हो रहे आवेदन

ITBP कांस्टेबल भर्ती के लिए कौन कर सकता है अप्लाई? कल से शुरू हो रहे आवेदन

जो उम्मीदवार फोर्स में नौकरी करने के इच्छुक हैं उन सभी के लिए एक शानदार खबर है। इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस फोर्स में कांस्टेबल (ड्राइवर) पदों पर भर्ती निकली है। इस खबर के जरिए आइए जानते हैं कि इसके लिए कौन अप्लाई कर सकता है।

ITBP में निकली कांस्टेबल भर्ती के लिए अप्लाई करने की क्या है एलिजिबिलिटी - India TV Hindi Image Source : FILE ITBP में निकली कांस्टेबल भर्ती के लिए अप्लाई करने की क्या है एलिजिबिलिटी

ITBP Constable Recruitment 2024: अगर आप भी फोर्स में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस फोर्स (ITBP) ने कांस्टेबल (ड्राइवर) के पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया कल से शुरू होनी है। एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। जानकारी दे दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 नवंबर 2024 है, कैंडिडेट्स इस तारीख तक या इससे पहले ही आवेदन कर दें।

अब सवाल आता है कि इस भर्ती के लिए अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी क्या है? आइए इस खबर के जरिए इस सवाल के जवाब को जानते हैं। 

क्या है एलिजिबिलिटी? 

नीचि दिए गए प्वाइंट्स के माध्यम से उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी को समझ सकते हैं।

  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से मिनिमम 10वीं पास होना आवश्यक है। मिनिमम एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के अलावा आवेदनकर्ताओं के पास वैध हैवी-ड्यूटी ड्राइविंग लाइसेंस होना भी ज़रूरी है।
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की मिनिमम 21 वर्ष और अधिक से अधिक 27 वर्ष होनी चाहिए। रिजर्व्ड कैटेगरी के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।
  • संबंधित विषयों में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

क्या है आवेदन शुल्क? 

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अप्लाई करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

जानकारी दे दें कि भर्ती प्रक्रिया को दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) और शारीरिक मानक परीक्षण (PST) शामिल है।अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें-  आखिर Cold Drink की प्लास्टिक बोतल नीचे से क्यों नहीं होती समतल? जानें वजह 
राजस्थान में निकली सफाई कर्मचारी भर्ती में कैसे होगा सिलेक्शन? जान लें पूरा प्रोसेस; 23 हजार से ज्यादा है वैकेंसी

 

Latest Education News