A
Hindi News एजुकेशन हरियाणा जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए कौन कर सकता है अप्लाई? 5 हजार से ज्यादा है वैकेंसी

हरियाणा जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए कौन कर सकता है अप्लाई? 5 हजार से ज्यादा है वैकेंसी

जो उम्मीदवार हरियाणा जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने की इच्छा रखते हैं उनके लिए ये खबर बेहद फायदेमंद साबित होगी। इस खबर के जरिए हम जानेंगे कि हरियाणा में निकली कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की क्या योग्यता है।

हरियाणा जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी क्या है- India TV Hindi Image Source : FILE हरियाणा जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी क्या है

HSSC Constable Recruitment 2024: अगर आप हरियाणा में पुलिस की नौकरी करने के इच्छुक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। हरियाणा में जीडी कांस्टेबल पदों पर भर्ती निकली है जिसके लिए  आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर को बंद कर दी जाएदी। इच्छुक उम्मीदवार इस तारीख तक या इससे पहले ही आवेदन कर दें।  

लेकिन क्या आप जानते हैं इस भर्ती के लिए अप्लाई करने की क्या एलिजिबिलिटी है, कौन अप्लाई कर सकता है? इस खबर में आज हम इन्हीं सवालों के जवाब जानेंगे। 

क्या है अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी?

हरियाणा जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए अप्लाई करने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को उम्मीदवार नीचे बिंदुओं के माध्यम से समझ सकते हैं। 

  • 1 सितंबर, 2024 तक आवेदकों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए, आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु में छूट लागू है। 
  • इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसमें हिंदी या संस्कृत एक विषय के रूप में हो।
  • संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

HSSC Constable Recruitment 2024: वैकेंसी डिटेल 

इस भर्ती का उद्देश्य 5,600 कांस्टेबल रिक्तियों को भरना है, जिनमें पुरुष कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के लिए 4,000 पद, महिला कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के लिए 600 पद और भारतीय रिजर्व बटालियनों में पुरुष कांस्टेबल के लिए 1,000 पद शामिल हैं।

कितने अंक लाने पर होंगे सिलेक्ट

चयन हेतु जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को कम से कम 50 प्रतिशत अंक तथा आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

क्या है सिलेक्शन प्रोसेस? 

इस भर्ती की चयन प्रक्रिया में शारीरिक माप परीक्षण, शारीरिक स्क्रीनिंग परीक्षण और ज्ञान परीक्षण शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- 

ITBP में कांस्टेबल की एक महीने की सैलरी कितनी होती है? 
सरकारी कर्मचारियों ने अगर मानव संपदा पोर्टल पर नहीं दी अपनी चल अचल संपत्ति की जानकारी, तो भुगतने होंगे ये परिणाम
 

Latest Education News