A
Hindi News एजुकेशन CRPF में निकली SI भर्ती के लिए कौन कर सकता है अप्लाई, जानें कंप्लीट डिटेल

CRPF में निकली SI भर्ती के लिए कौन कर सकता है अप्लाई, जानें कंप्लीट डिटेल

फोर्स में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। सीआरपीएफ में एसआई पदों पर भर्ती निकली है। इसके लिए कौन अप्लाई कर सकता है? आइए इस खबर के जरिए जानते हैं।

CRPF में निकली सब इंस्पेक्टर/मोटर मैकेनिक पदों पर भर्ती- India TV Hindi Image Source : PTI(FILE) CRPF में निकली सब इंस्पेक्टर/मोटर मैकेनिक पदों पर भर्ती

अगर आप भी फोर्स में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी CRPF में सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती निकली है। इच्छुक व योग्य कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवार आखिरी तिथि तक अप्लाई कर दें क्योंकि उसके बाद आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए  crpf.gov.in पर जाना होगा। 

जानकारी दे दें कि उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के 60 दिनों के भीतर अभ्यर्थियों को भरे हुए आवेदन पत्र के साथ जरूरी दस्तावेज निर्धारित पते पर भेजना होंगे। जानकारी दे दें कि इन पदों पर डेपुटेशन बेसिस पर भर्ती की जाएगी। 

कितने पदों पर निकली भर्ती? 

नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के जरिए कुल सब इंस्पेक्टर/मोटर मैकेनिक के कुल 124 पदों पर भर्ती की जाएगी।  

क्या है अप्लाई करने की योग्यता? 

उम्मीदवार नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से इस भर्ती के लिए अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी को समझ सकते हैं। 

  • राष्ट्रीय या राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद या किसी अन्य मान्यता प्राप्त संस्थान द्वारा मान्यता प्राप्त मैकेनिक मोटर वाहन में दो साल का औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रमाण पत्र या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिक मोटर वाहन व्यापार में तीन साल का नेशनल या राज्य प्रशिक्षुता सर्टिफिकेट होना चाहिए। 
  • संबंधित व्यापार के क्षेत्र में तीन साल का व्यावहारिक अनुभव
  • मेडिकल श्रेणी “SHAPE-I” में होना चाहिए
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 56 वर्ष तय है। 
  • संबंधित विषय में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

कहां फॉर्म भरें? 

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी CRPF में में निकली सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑफलाइन फॉर्म भरना होगा। उम्मीदवारों को अपना इस पते पर भेजना होगा, पता है- "डीआईजी (DIG), डायरेक्टर जनरल, CRPF, ब्लॉक नबंर -1, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली-110003।" इससे संबंधित अन्य किसी भी जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 

उत्तर प्रदेश के इस जिले में कल बंद रहेंगे स्कूल, जानें क्या है वजह
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर कहां तक पढ़े हैं? जानें 

 

Latest Education News