A
Hindi News एजुकेशन ITBP मेडिकल ऑफसर भर्ती का क्या है सिलेक्शन प्रोसेस? जान लें पूरी प्रक्रिया

ITBP मेडिकल ऑफसर भर्ती का क्या है सिलेक्शन प्रोसेस? जान लें पूरी प्रक्रिया

फोर्स में नौकरी करने के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए एक शानदार खबर है। भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में मेडिकल ऑफिसर के विभिन्न पदों पर भर्ती निकली है। आइए इस खबर के जरिए ITBP मेडिकल ऑफिसर भर्ती की चयन प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

आईटीबीपी में मेडिकल ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi Image Source : OFFICIAL WEBSITE OF ITBP आईटीबीपी में मेडिकल ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती (प्रतीकात्मक फोटो)

अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) ने सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर, स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर और मेडिकल ऑफिसर पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार ITBP की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 नवंबर 2024 है, इच्छुक उम्मीदवार इस तिथि तक या इससे पहले ही आवेदन कर दें। 

कितनी और किन पदों पर है वैकेंसी

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 345 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें- 

  • सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर: 5 पद
  • स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर: 176 पद
  • मेडिकल ऑफिसर: 164 पद

क्या है आयु सीमा? 

नीच दिए गए प्वाइंट्स के माध्यम से उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आयु सीमा को समझ सकते हैं। 

  • सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर: 50 वर्ष से कम
  • स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर: 40 वर्ष से कम
  • मेडिकल ऑफिसर: 30 वर्ष से कम
  • संबंधित विषयों में अधिक जानाकरी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

क्या है सिलेक्शन प्रोसेस?

जिन उम्मीदवारों के ऑनलाइन आवेदन सही पाए जाएंगे, उन्हें ई-एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे, जिसमें नामित केंद्रों पर अधिकारियों के एक नामित बोर्ड द्वारा ‘दस्तावेजीकरण और साक्षात्कार’ के लिए तिथि, समय और स्थान का उल्लेख होगा, जिसके बाद पीएसटी और एमईटी होगा।

इंटरव्यू 200 अंकों का होगा और यह अभ्यर्थियों के शैक्षणिक अध्ययन के क्षेत्र में उनके सामान्य ज्ञान और क्षमता का परीक्षण करने के लिए आयोजित किया जाएगा, साथ ही अभ्यर्थियों के व्यक्तित्व की प्रकृति, बौद्धिक जिज्ञासा, निर्णय संतुलन और मस्तिष्क की सतर्कता, सामाजिक सामंजस्य की क्षमता, चरित्र की अखंडता, पहल और नेतृत्व की क्षमता का भी परीक्षण किया जाएगा।

क्या है आवेदन शुल्क?  

इस भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से संबंधित पुरुष उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 400 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिक और महिला श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है। अधिक संबंधित विवरणों के लिए, उम्मीदवार आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 

भारत का एक ऐसा शहर, जहां मिलते हैं तीन समुद्र

Latest Education News