A
Hindi News एजुकेशन UP BEd JEE 2024 का क्या है एग्जाम पैटर्न, कल जारी होगा एडमिट कार्ड

UP BEd JEE 2024 का क्या है एग्जाम पैटर्न, कल जारी होगा एडमिट कार्ड

जो कैंडिडेट्स यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे उन सभी के लिए इसके एग्जाम पैटर्न को समझना बेहद जरूरी है। उम्मीदवार नीचे खबर में यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के एग्जाम पैटर्न से संबंधित पूर्ण विवरण पढ़ सकते हैं।

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए कल जारी होंगे एडमिट कार्ड - India TV Hindi Image Source : PEXELS यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए कल जारी होंगे एडमिट कार्ड

UP BEd JEE 2024: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी की तरफ से कल यानी 30 मई को उत्तर प्रदेश बैचलर ऑफ एजुकेशन संयुक्त प्रवेश परीक्षा (UP BEd JEE) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। प्रवेश पत्र को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। प्रवेश पत्र जारी होने के बाद जिन उम्मीदवारों ने प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट bujhansi.ac.in पर जाकर UP BEd JEE 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

जानकारी दे दें कि यूपी बीएड जेईई एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। ध्यान रहे कि उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर अपना एडमिट कार्ड और एक वेलिड फोटो आईडी ले जाना आवश्यक है। बता दें कि यूपी बीएड जेईई 2024 परीक्षा 9 जून को आयोजित होने वाली है। शेड्यूल के अनुसार यूपी बीएड जेईई 2024 का परिणाम 30 जून को घोषित किया जाएगा।

UP BEd JEE 2024: क्या है एग्जाम पैटर्न

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के एग्जाम पैटर्न को उम्मीदवार नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से समझ सकते हैं। 

  • यूपी बीएड जेईई 2024 में दो पेपर होंगे, जिनमें से प्रत्येक में वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे। 
  • यूपी बीएड जेईई 2024 के पेपर 1 में दो खंड होंगे- सामान्य ज्ञान और भाषा।
  • जबकि पेपर 2 में सामान्य योग्यता परीक्षण और विषय ज्ञान खंड शामिल होंगे। 
  • यूपी बीएड जेईई 2024 के प्रत्येक पेपर में 100 प्रश्न होंगे।
  • प्रत्येक पेपर की अवधि 180 मिनट है। 

क्या निगेटिव मार्किंग भी होती है

इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होती है। उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक मिलेंगे। जबकि, हर गलत उत्तर के लिए 0.33 अंकों की निगेटिव मार्किंग होगी।

ये भी पढ़ें- 'जो भगवान है उसे राजनीति में नहीं आना चाहिए, हम उनके लिए मंदिर बनाएंगे और...,' CM ममता बनर्जी ने PM Modi पर साधा निशाना
भारत में सरकारी मेडिकल कॉलेज कितने हैं?
 

 

 

Latest Education News