A
Hindi News एजुकेशन AFCAT 2024 के लिए अप्लाई करने की क्या है एलिजिबलिटी, इस तारीख से शुरू हो रहे रजिस्ट्रेशन

AFCAT 2024 के लिए अप्लाई करने की क्या है एलिजिबलिटी, इस तारीख से शुरू हो रहे रजिस्ट्रेशन

जो कैंडिडेट्स AFCAT 2024 के लिए आवदेन करने के लिए इच्छुक हैं उन सभी के लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि इसके लिए अप्लाई करने की योग्यता क्या है। इच्छुक उम्मीदवार नीचे खबर में संबंधित विषय समेत डिटेल्ड जानकारी पढ़ सकते हैं।

AFCAT 2024 के लिए अप्लाई करने की क्या है एलिजिबलिटी (सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi Image Source : PTI(FILE) AFCAT 2024 के लिए अप्लाई करने की क्या है एलिजिबलिटी (सांकेतिक फोटो)

AFCAT 2024 के लिए आवदेन करने के इच्छुक कैंडिडेट्स इधर ध्यान दें। भारतीय वायु सेना (IAF) की तरफ से 30 मई को एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2024 के लिए पंजीकरण विंडो खोल दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू किया जाएगा। पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के बाद योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जो भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in and afcat.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

AFCAT 2024: कितने पदों पर है वैकेंसी 

AFCAT 2024 भर्ती परीक्षा के जरिए फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) शाखा और ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखा में कुल 317 पदों को भरा जाएगा।

AFCAT 2024: क्या है एलिजिबिलिटी 

एज एलिजिबिलिटी 

भारतीय वायु सेना की फ्लाइंग ब्रांच में भर्ती के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच में पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता 

फ्लाइंग ब्रांच के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम (गणित और भौतिकी) में 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। किसी भी स्ट्रीम में 60 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट भी आवेदन के पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, बीई/बीटेक डिग्री और 60 प्रतिशत अंक वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

AFCAT 2024: करेक्शन विंडो 

AFCAT 2024 आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद एप्लीकेशन को एडिट करने की विंडो खुल जाएगी। उम्मीदवार केवल अपना नाम, पिता का नाम, पासपोर्ट आकार की तस्वीर, हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान जैसे विवरण संशोधित कर सकते हैं।

AFCAT 2024 के लिए कैसे करें अप्लाई 

एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू होने के बाद उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए अपने आवेदन कर सकेंगे। 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं । 
  • इसके बाद "उम्मीदवार लॉगिन" विकल्प चुनें जो "यहां पंजीकरण करें" विकल्प पर ले जाएगा। 
  • इसके बाद आवेदकों को सिस्टम-जनरेटेड पासवर्ड और पंजीकृत ईमेल के साथ साइन इन करने के लिए कहा जाएगा। 
  • इसके बाद, कैंडिडेट्स अपने एप्लीकेशन फॉर्म को भरें और सबमिट करें। 

ये भी पढ़ें- 

क्या NEET देने के लिए भी है कोई उम्र सीमा?
Indian Air Force में अग्निवीर बनने के लिए कितनी होनी चाहिए हाइट? 
 

Latest Education News