A
Hindi News एजुकेशन SSC MTS भर्ती में कैसे होगा सिलेक्शन, क्या है प्रोसेस? 9 हजार से ज्यादा पदों के लिए आज से परीक्षा शुरू

SSC MTS भर्ती में कैसे होगा सिलेक्शन, क्या है प्रोसेस? 9 हजार से ज्यादा पदों के लिए आज से परीक्षा शुरू

SSC MTS भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती की चयन प्रक्रिया से अवगत होना बेहद जरूरी है। इस खबर के जरिए आज हम इस जानकारी से अवगत होंगे।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

SSC MTS भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। शेड्यूल के मुताबिक स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की तरफ से एमटीएस परीक्षा आज से शुरू हो गई। यह परीक्षा 14 नवंबर तक आयोजित की जाएगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस भर्ती की चयन प्रक्रिया के बारे में जानते हैं। कैसे होता है सिलेक्शन, क्या प्रोसेस है या यूं कहें कि इस भर्ती का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है? अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं आज हम इस खबर के जरिए यही जानेंगे। 

क्या है सिलेक्शनन प्रोसेस? 

इस भर्ती के सिलेक्शन प्रोसेस में एमटीएस के पद के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) शामिल है। वहीं, हवलदार पद के लिए, सीबीई मोड में परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)/शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) शामिल है। 

क्या है एग्जाम पैटर्न? 

नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए कैंडिडेट्स एसएससी एमटीएस भर्ती परीक्षा का एग्जाम पैटर्न समझ सकते हैं। 

  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा तीन शिफ्ट में  आयोजित होगी। 
  • एसएससी एमटीएस पेपर 1 परीक्षा में दो सत्र शामिल होंगे। 
  • सत्र-1 में संख्यात्मक और गणितीय क्षमता और तर्क क्षमता समस्या समाधान के 40 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में कुल अंक 120 होंगे। 
  • वहीं, सत्र -2 में सामान्य जागरूकता और अंग्रेजी भाषा के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें कुल अंक 150 होगा। 
  • दोनों सत्रों के लिए 45-45 मिनट (90 मिनट) का समय मिलेगा। 
  • परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले सेंटर पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है।

ध्यान रहे उम्मीदवार एग्जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड के साथ दो पास्पोर्ट साइज फोट और एक आईडी प्रूफ जरूर ले जाएं। बिना एडमिट कार्ड के एग्जाम हॉटल में एंट्री नहीं मिलेगी। परीक्षा हॉल में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की परमिशन नहीं है तो कैंडिडेट्स इस बात का खास ध्यान रखें। परीक्षा का आयोजन देशभर के विभिन्न एग्जाम सेंटर्स पर होगा। इस परीक्षा को हिंदी, अंग्रेजी समेत 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित किया जाता है। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं।

ये भी पढ़ें- 

भारत का एक ऐसा राज्य जहां नहीं है एक भी रेलवे स्टेशन, जानें 

Latest Education News