A
Hindi News एजुकेशन SSC Stenographer भर्ती के लिए आवेदन करने की क्या है एलिजिबिलिटी, कितनी है वैकेंसी? जानें

SSC Stenographer भर्ती के लिए आवेदन करने की क्या है एलिजिबिलिटी, कितनी है वैकेंसी? जानें

जिन उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी की तलाश है, उनके लिए एक खुशखबरी है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार नीचे खबर में पात्रता, वैकेंसी आदि डिटेल्स के बारे में पढ़ सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

SSC Stenographer recruitment 2024: सरकारी नौकरी की खोज कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक खास खबर है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यानी SSC ने स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पुर शुरू हो गई है। जो इच्छुक और पात्र उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

SSC Stenographer भर्ती 2024: वैकेंसी डिटेल, लास्ट डेट 

इस भर्ती अभियान के जरिए लगभग 2,006 रिक्तियों को भरा जाएगा। SSC स्टेनोग्राफर परीक्षा अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होने वाली है। 

नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के अनुसार एसएससी स्टेनोग्राफर के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 अगस्त रात 11 बजे तक है, इच्छुक उम्मीदवार इस तिथि तक अप्लाई कर दें।

SSC Stenographer भर्ती 2024: क्या है एलिजिबिलिटी

आयु सीमा

स्टेनोग्राफर ग्रेड 'सी' के पद के लिए, उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त, 2024 तक 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। स्टेनोग्राफर ग्रेड 'डी' पद के लिए, आयु आवश्यकता 1 अगस्त, 2024 तक 18 से 27 वर्ष के बीच है।

शैक्षिक योग्यता

आवेदकों ने 17 अगस्त, 2024 की कट-ऑफ तिथि तक किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से अपनी 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा सफलतापूर्वक पूरी कर ली होगी।

आवेदन शुल्क 

आवेदकों को पंजीकरण शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि, महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) और भूतपूर्व सैनिकों (ईएसएम) को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। 

कुछ जरूरी तारीखें

  • आवेदन की आरंभिक तिथि: 26 जुलाई
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 17 अगस्त
  • ऑनलाइन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि: 18 अगस्त
  • सुधार विंडो तिथि: 27 अगस्त से 28 अगस्त, 2024
  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा: अक्टूबर-नवंबर 2024

ये भी पढ़ें- CSIR UGC NET परीक्षा 2024 में क्या निगेटिव मार्किंग होगी?

Latest Education News