A
Hindi News एजुकेशन रेलवे में इस पद पर निकली बंपर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें कौन कर सकता है अप्लाई; 3 हजार से ज्यादा वैकेंसी

रेलवे में इस पद पर निकली बंपर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें कौन कर सकता है अप्लाई; 3 हजार से ज्यादा वैकेंसी

जो कैंडिडेट्स रेलवे में नौकरी की खोज में हैं उनके लिए ये खबर बेहद फायदेमंद साबित होगी। वेस्ट सेंट्रल रेलवे में अपरेंटिस के 3 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकली है। इस भर्ती के लिए अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी को उम्मीदवार नीचे खबर में पढ़ सकते हैं।

रेलवे में अपरेंटिस पद पर निकली भर्ती के लिए आवेदन शुरू- India TV Hindi Image Source : FILE रेलवे में अपरेंटिस पद पर निकली भर्ती के लिए आवेदन शुरू

अगर आप रेलवे में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। पश्चिम मध्य रेलवे, जबलपुर ने अपरेंटिस के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एप्लीकेशन प्रोसेस आधिरकारिक वेबसाइट पर शुरू किया जा  इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  wcr.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

कब है लास्ट डेट

जानकारी दे दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतित तिथि 4 सितंबर 2024 है यानी इच्छुक उम्मीदवार इस तारीख तक आवेदन कर  सकते हैं। 

कितनी है वैकेंसी 

इस भर्ती अभियान का उद्देश्य संगठन के विभिन्न विभागों में अपरेंटिस के कुल 3,317 रिक्तियों को भरना है। इसमें- 

  • 1262 रिक्तियां जेबीपी डिवीजन के लिए 
  • 824 बीपीएल डिवीजन के लिए, 832 कोटा डिवीजन के लिए
  • 175 सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल के लिए
  • 196 डब्ल्यूआरएस कोटा के लिए 
  • 28 मुख्यालय/जेबीपी के लिए 

अप्लाई करने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 

शैक्षिक योग्यता

जिन उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास परीक्षा प्रमाणपत्र या इसके समकक्ष योग्यता है, वे मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नीशियन (पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी) को छोड़कर सभी ट्रेडों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के साथ कक्षा 12वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए और उनके पास NCVT/SCVT द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में राष्ट्रीय ट्रेड प्रमाणपत्र भी होना चाहिए।

आयु सीमा

  • उम्मीदवारों की आयु 05/08/2024 को 15 वर्ष पूरी होनी चाहिए और अधिसूचना की कट-ऑफ तिथि के अनुसार 24 वर्ष पूरी नहीं होनी चाहिए। 
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के मामले में ऊपरी आयु सीमा में 05 वर्ष और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के मामले में 03 वर्ष की छूट है। 
  • बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्तियों (PwBDs) के लिए, ऊपरी आयु सीमा में 10 वर्ष (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 15 वर्ष और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 13 वर्ष) की छूट है।
  • संबधित विषयों में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिके वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Latest Education News