A
Hindi News एजुकेशन उत्तर प्रदेश: चित्रकूट के एक स्कूल में अचानक 23 छात्र हुए बेहोश, मच गया हड़कंप

उत्तर प्रदेश: चित्रकूट के एक स्कूल में अचानक 23 छात्र हुए बेहोश, मच गया हड़कंप

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में मंगलवार को एक विद्यालय में 23 स्टूडेंट्स बेहोश हो गए। जिसके बाद हड़कंप मच गया और आनन-फानन में बच्चों को तुरंत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया।

चित्रकूट के एक स्कूल में अचानक 23 छात्र हुए बेहोश- India TV Hindi Image Source : FILE चित्रकूट के एक स्कूल में अचानक 23 छात्र हुए बेहोश

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले से एक अचंभित करने वाला सामने आया है। जनपद के एक पूर्व माध्यमिक विद्यालय में एक-एक करके 23 छात्र-छात्राएं अचानक बेहोश हो गए। बच्चों के बेहोश होने से हड़कंप मच गया। मिली जानकारी के अनुसार बेहोश हुए सभी बच्चे छठी, सातवीं और आठवीं के स्टूडेंट हैं। हालांकि, इलाज के बाद सभी बच्चे स्वस्थ्य हो गए। जानकारी के अनुसार, घटना बिहारा गांव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय की है। 

प्रार्थना के बाद एक-एक कर हुए बेहोश 

बिहारा गांव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय (जूनियर हाईस्कूल) के प्रधानाध्यापक राममिलन कुशवाहा ने बताया कि मंगलवार सुबह नियमित समय पर स्कूल खुला। उन्होंने आगे बताया कि प्रार्थना के बाद सभी छात्र-छात्राएं अपनी-अपनी कक्षाओं में जाने लगे, तभी एक-एक कर 23 बच्चे बेहोश होकर जमीन पर गिर गए। उन्होंने बताया कि सभी बच्चे छठी, सातवीं और आठवीं के विद्यार्थी हैं। 

चिकित्सक ने बताया कारण 

प्रधानाध्यापक ने बताया कि सभी बीमार बच्चों को एंबुलेंस के जरिए फौरन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां इलाज के बाद वे सभी स्वस्थ हो गए। बच्चों का इलाज करने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवरामपुर के चिकित्सक फूल सिंह ने बताया कि बारिश के बाद निकली तेज धूप में प्रार्थना के दौरान काफी देर तक खड़े रहने से बच्चे बेहोश हुए। उन्होंने कहा कि अब सभी बच्चे स्वस्थ हैं और सबको केंद्र से छुट्टी दे दी गई है।

हाल में एटा से भी आया था बच्चों के बेहोश होने का मामला 

हाल में एटा जिले के एक स्कूल में प्रार्थना के बाद कथित रूप से दो बार कसरत और योगासन के लिए मजबूर किए जाने के कारण 12 बच्चे बेहोश हो गए थे। यह घटना एटा जिले के मलावन थाना क्षेत्र के हरचंदपुर में पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय में हुई थी। जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह ने बताया था  बच्चों से उमस भरी गर्मी में जबरन दो बार कसरत और योगासन कराए जाने का आरोप था। जिससे यह घटना हुई। 

ये भी पढ़ें- 

ये हैं देश के टॉप मैनेजमेंट कॉलेज, एक में भी मिल गया एडमिशन तो बन जाएगी लाइफ
आखिर अशोक चक्र में 24 तीलियां ही क्यों होती हैं? 
 

Latest Education News