A
Hindi News एजुकेशन UPSC CSE Result: संघ लोक सेवा आयोग ने जारी की रिजर्व्ड लिस्ट, ये रहा डायरेक्ट लिंक

UPSC CSE Result: संघ लोक सेवा आयोग ने जारी की रिजर्व्ड लिस्ट, ये रहा डायरेक्ट लिंक

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा मांगी गई सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2023 के लिए आरक्षित सूची जारी कर दी है।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा मांगी गई सिविल सेवा मुख्य परीक्षा (CSE Mains) 2023 के लिए आरक्षित सूची जारी कर दी है। आयोग ने 120 उम्मीदवारों की संस्तुति की है जो भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और अन्य केंद्रीय ग्रुप A और ग्रुप B सेवाओं में शेष पदों को भरेंगे।

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in जाकर UPSC CSE Mains 2023 आरक्षित लिस्ट को देख सकते हैं। सूची में इन नए अनुशंसित उम्मीदवारों के नाम और रोल नंबर शामिल हैं। UPSC CSE आरक्षित सूची में सामान्य श्रेणी के 88 उम्मीदवार, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के 5, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के 23, अनुसूचित जाति (SC) के 3 और अनुसूचित जनजाति (ST) के 1 उम्मीदवार शामिल हैं।

आयोग ने यह भी नोट किया कि आरक्षित सूची में 30 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी अनंतिम है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग आगे की कार्रवाई के लिए प्रत्येक अनुशंसित उम्मीदवार से सीधे संपर्क करेगा। 

कैसे करें चेक 

नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेक उम्मीदवार रिजर्व्ड लिस्ट को चेक कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  • इसके बाद उम्मीदवार व्हाट्स न्यू सेक्शन पर क्लिक करें
  • इसके बाद Civil Services (Main) Examination, 2023 Reserved list वाले लिंक पर क्लिक करें। 
  • इतना करते ही आपके सामने एक पीडीएफ फॉर्म में एक फाइल खुल जाएगी। 
  • इसके बाद इस चेक करें और डाउनलोड कर लें। 

Direct Link

कब जारी हुआ था रिजल्ट

यूपीएससी सीएसई 2023 का प्रारंभिक परिणाम 16 अप्रैल, 2024 को घोषित किया गया था। उस समय, आयोग ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और कुछ अन्य केंद्रीय सेवाओं और ग्रुप ए, ग्रुप बी रिक्तियों पर नियुक्ति के लिए 1,016 उम्मीदवारों की सिफारिश की थी। परीक्षा 1,143 रिक्तियों के लिए आयोजित की गई थी। आरक्षित सूची में अप्रैल में विभिन्न श्रेणियों के तहत अनुशंसित अंतिम उम्मीदवार के बाद मेरिट के क्रम में उम्मीदवार शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- 

कब घोषित होंगे UP Police कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के नतीजे? जानिए अपडेट

Latest Education News