A
Hindi News एजुकेशन यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए 67 जिलों में बनाए गए एग्जाम सेंटर, रेलवे स्टेशन से रहेगी महज इतनी दूरी

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए 67 जिलों में बनाए गए एग्जाम सेंटर, रेलवे स्टेशन से रहेगी महज इतनी दूरी

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए बोर्ड ने राज्य के 67 जिलों में एग्जाम सेंटर बनाए हैं। साथ ही यह भी ध्यान रखा है कि छात्रों को एग्जाम सेंटर तक पहुंचने के लिए ज्यादा दूरी न तय करना पड़े।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती परीक्षा इसी माह अगस्त में होनी है। ऐसे में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की एग्जाम के लिए 67 जिलों में 1174 केंद्रों बनाए गए हैं। ऐसा पहली बार है कि केवल सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में ही परीक्षा सेंटर बनाए गए हैं। 

इन्हें भी बनाया गया सेंटर

मिली जानकारी के मुताबिक, परीक्षा के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी, स्टेट यूनिवर्सिटी, डिग्री कॉलेज, पॉलीटेक्निक को भी सेंटर बनाया गया है। परीक्षा में भर्ती बोर्ड सभी एग्जाम सेंटर पर सीसीटीवी से निगरानी रखेगा। बोर्ड ने उम्मीदवारों की सुविधा व सुरक्षा कारणों से बड़े शहरों में सबसे ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए। भर्ती परीक्षा के लिए लखनऊ जिले में सबसे अधिक ज्यादा 81 एग्जाम सेंटर और वाराणसी में 80 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं।

रेलवे स्टेशन से रहेगी महज इतनी दूरी

इसके अलावा, कानपुर में 69, प्रयागराज में 63, गोरखपुर में 55 मेरठ में 36, जौनपुर में 34, झांसी में 27, आगरा में 27, सहारनपुर में 25 मथुरा में 21, अलीगढ़ में 20 गाजियाबाद में 20, सुल्तानपुर में 19 फर्रुखाबाद में 18, मुजफ्फरनगर में 16, बलिया में 15 व लखीमपुर खीरी में 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। साथ ही उम्मीदवारों की सुविधा के मद्देनजर बोर्ड ने रेलवे स्टेशन से 10 किलोमीटर के दायरे में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

दूसरे राज्यों के 6 लाख उम्मीदवार

बता दें कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 2 पालियों में आयोजित होगी और हर पाली या शिफ्ट में लगभग 5 लाख उम्मीदवार शामिल होंगे। मिली जानकारी के मुताबिक, इस परीक्षा में यूपी के अलावा अन्य राज्यों के लगभग 6 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें:

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में एक गलती करने पर कटेंगे इतने मार्क्स

Latest Education News