A
Hindi News एजुकेशन आज खत्म हो रहे यूपी नीट पीजी के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया, यहां जानें कितनी लगेगी फीस व अन्य डिटेल

आज खत्म हो रहे यूपी नीट पीजी के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया, यहां जानें कितनी लगेगी फीस व अन्य डिटेल

यूपी नीट पीजी के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया आज बंद हो जाएगी, ऐसे में जो उम्मीदवार अभी तक काउंसलिंग प्रक्रिया शामिल नहीं हो सके हैं उनके लिए यह अंतिम मौका है।

UP NEET PG Counselling 2024- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO UP NEET PG Counselling 2024

उत्तर प्रदेश के महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण (डीजीएमई) आज यानी 9 अक्टूबर को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (नीट पीजी) काउंसलिंग 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो बंद कर देगा। जो उम्मीदवार इस प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट upneet.gov.in पर जाकर एमडी, एमएस, डीएनबी, पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

कितनी लगेगी फीस?

रजिस्ट्रेशन के लिए, आवेदकों को रजिस्ट्रेशन फीस और सिक्योरिटी मनी का भुगतान करना जरूरी है। सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 3,000 रुपये है। सरकारी क्षेत्र (एमडी, एमएस, डिप्लोमा, डीएनबी पाठ्यक्रम) में मेडिकल सीटों के लिए सुरक्षा राशि 30,000 रुपये है और प्राइवेट कॉलेज (एमडी, एमएस पाठ्यक्रम) में मेडिकल सीटों के लिए 2,00,000 रुपये है। प्राइवेट डेंटल कॉलेजों के लिए, उम्मीदवारों को 1,00,000 रुपये का भुगतान करना होगा। याद रहे कि शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन मोड में किया जा सकता है।

डीजीएमई ने दी ये जानकारी

डीजीएमई ने बताया कि रजिस्ट्रेशन पोर्टल सभी राउंड के लिए केवल एक बार खोला जाएगा। इस प्रकार, जो छात्र समय सीमा के भीतर रजिस्ट्रेशन करेंगे, वे राउंड 1, राउंड 2, मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वैकेंसी राउंड सहित सभी राउंड के लिए पात्र होंगे।

UP NEET PG Counselling 2024: ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upneet.gov.in पर जाएं।
इसके बाद रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें और PG चुनें।
अब, कोर्स चुनें और NEET PG रोल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें।
फिर आवेदन फॉर्म भरें और रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करें।
इसके बाद सभी डिटेल सबमिट करने के बाद, फॉर्म को सेव कर लें।
अंत में पेज डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

ये भी पढ़ें:

यूजीसी टॉप डॉक्टरेट रिसर्चर के लिए कर बड़ी तैयारी, जल्द शुरू कर सकती है ये पहल

Latest Education News