A
Hindi News एजुकेशन UGC ने लॉन्च किया NATS 2.0 पोर्टल, जानें इसके बारे में सबकुछ

UGC ने लॉन्च किया NATS 2.0 पोर्टल, जानें इसके बारे में सबकुछ

UGC ने अप्रेंटिसशिप के अवसरों तक पहुंच को आसान बनाने के लिए नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम को लॉन्च किया है। इस योजना प्रशिक्षुता (Apprenticeship) पूरी होने के बाद छात्रों को एक सर्टिफिकेट भी देगी।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने एक अधिसूचना जारी की है, जिसमें उच्च शिक्षण संस्थानों को अपने छात्रों के लिए प्रशिक्षुता (Apprenticeship) के अवसरों को अधिकतम करने के लिए NATS 2.0 पोर्टल पर पंजीकरण करने का निर्देश दिया गया है। प्रशिक्षुता पूरी होने के बाद छात्रों को मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। यह सुनिश्चित करके कौशल अंतर को पाटने में मदद करेगा कि छात्र नौकरी के लिए तैयार हैं और प्लेसमेंट और उद्योग के रुझानों पर मूल्यवान जानकारी प्रदान करते हैं।

क्या है अवधि

राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रशिक्षण योजना(NATS) भारतीय युवाओं को व्यापार विषयों में कुशल बनाने के लिए सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। प्रशिक्षु अधिनियम, 1961 के प्रावधानों के तहत राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रशिक्षण योजना (NATS) 1973 में संशोधित; स्नातक, डिप्लोमा छात्रों और व्यावसायिक प्रमाणपत्र धारकों को एक व्यावहारिक, व्यावहारिक ऑन-द-जॉब-ट्रेनिंग (OJT) आधारित कौशल अवसर प्रदान करती है। कार्यक्रम की अवधि छह महीने से एक वर्ष तक होती है।

सरकार ने युवाओं के लिए प्रशिक्षुता के अवसरों तक पहुंच बढ़ाने के लिए NATS 2.0 पोर्टल लॉन्च किया है, जिससे उन्हें अपने कौशल अंतर को दूर करने में मदद मिलेगी। पोर्टल उम्मीदवारों को उपयुक्त नियोक्ताओं से कुशलतापूर्वक मिलाएगा और उम्मीदवार पंजीकरण और आवेदन, नौकरी रिक्तियों के विज्ञापन, कांट्रेक्ट निर्माण, प्रमाणन और वजीफा वितरण समेत सभी प्रशिक्षुता-संबंधी गतिविधियों के लिए एक व्यापक समाधान के रूप में काम करेगा। नियमों के अनुसार लागू वजीफे, पोर्टल के माध्यम से प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से प्रशिक्षुओं को वितरित किए जाते हैं।

NATS 2.0 पोर्टल उच्च शिक्षण संस्थानों (HEls) को लाभान्वित करेगा, क्योंकि इससे छात्रों को विभिन्न नियोक्ताओं से जोड़ा जा सकेगा, प्रासंगिक कौशल और व्यावहारिक अनुभव के माध्यम से उनकी रोजगार क्षमता में वृद्धि होगी, प्रशिक्षुता प्रबंधन को सुव्यवस्थित किया जा सकेगा, प्रशासनिक कार्यों को कम किया जा सकेगा और सक्रिय उद्योग जुड़ाव के माध्यम से संस्थान की प्रतिष्ठा को बढ़ावा मिलेगा। इसके अतिरिक्त, DBT के माध्यम से वजीफा वितरण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-  आखिर कितनी पढ़ी लिखी हैं गोल्ड मेडलिस्ट Avani Lekhara? 

यूपी DGP प्रशांत किशोर का बयान, बोले- करीब 40 हजार पुलिसकर्मियों की जल्द होगी भर्ती
 

Latest Education News