A
Hindi News एजुकेशन आज इस राज्य के कई जिलों में बंद किए गए स्कूल, ये है इसका कारण

आज इस राज्य के कई जिलों में बंद किए गए स्कूल, ये है इसका कारण

आज देश के कई राज्यों में भारत बंद का ऐलान किया गया है, जिस कारण शहर में दुकान, बैंक स्कूल आदि सब बंद है।

School Closed- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO School Closed

सुप्रीम कोर्ट का हाल ही में एससी/एसटी रिजर्वेशन को लेकर फैसला आया, जिसका लोग विरोध कर रहे हैं। इस विरोध का कुछ राजनीतिक पार्टियां भी विरोध कर रही हैं। ऐसे में उन्होंने भारत बंद का आह्वान किया है। जिसे लेकर देश के कई जगह प्रदर्शन होने हैं। ऐसे में सभी दुकानें व बाजार आदि बंद रहने की संभावना है। इसी के मद्देनजर राजस्थान के कई जिलों में स्कूल आज बंद कर दिए गए हैं।

आदेश में क्या कहा गया?

राजस्थान में कई जिलों के जिला प्रशासन ने बच्चों के सुरक्षा को लेकर उनके हित में स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है। भारत बंद के कारण जयपुर, भरतपुर, दौसा, गंगापुर सिटी, डीग जिलों में जिला प्रशासन ने स्कूलों को बंद कर दिया है। जिला प्रशासन ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति रिजर्वेशन के संदर्भ में पारित निर्णय के विरूद्ध विभिन्न संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया है। ऐसे में विभिन्न स्थानों पर धरना प्रदर्शन , रास्तों को अवरूद्ध करना, लोकशांति को भंग करना और कानून व्यवस्था को प्रभावित किया जा सकता है। अत: आज 21 अगस्त को सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में अवकाश घोषित किया जाता है। इस दौरान स्कूल टीचर रोज की तरह ऑफिस आकर प्रशासनिक कार्य करेंगे।

क्यों किया जा रहा 'भारत बंद'?

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों के बीच में ही अलग-अलग कैटेगरी बनाने की राज्य सरकारों को मंजूरी दी थी। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि रिजर्वेशन का सबसे अधिक फायदा जरूरतमंदों को मिलना चाहिए। ऐसे में इस फैसले के खिलाफ दलित और आदिवासी संगठनों के राष्ट्रीय परिसंघ (NACDAOR) ने 'भारत बंद' का ऐलान किया है। साथ ही कई अन्य संगठनों ने इस बंद का समर्थन किया है। संगठन इस फैसले को दलित और आदिवासियों के संवैधानिक अधिकारों के खिलाफ बता रहे हैं। साथ ही कोर्ट से इस फैसले को वापस लेने की मांग की जा रही है।

ये भी पढ़ें:

मदरसों को सीएम मोहन यादव दी चेतावनी, बोले- 'रोक दिया जाएगा सरकारी अनुदान और रद्द होगी मान्यता'

Latest Education News