A
Hindi News एजुकेशन आज होगी NEET, NET को लेकर केंद्र सरकार की हाई लेवल मीटिंग, की जा सकती है इन मुद्दों पर चर्चा

आज होगी NEET, NET को लेकर केंद्र सरकार की हाई लेवल मीटिंग, की जा सकती है इन मुद्दों पर चर्चा

आज केंद्र सरकार की एक कमेटी NEET, NET को लेकर हाई लेवल की मीटिंग करने जा रही है। मीटिंग में 7 सदस्यीय पैनल एनटीए के स्ट्रक्चर से लेकर कार्यप्रणाली तक पर चर्चा करेंगे।

प्रतिकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतिकात्मक फोटो

आज केंद्र सरकार की एक समिति का नीट व नेट को लेकर एक हाई लेवल मीटिंग होना है। इस मीटिंग में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, पारदर्शिता की निगरानी और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के कामकाज को देखने के लिए गठित केंद्र की 7 सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति की आज बैठक होगी।

सूत्रों ने आगे बताया कि प्रतियोगी परीक्षाओं में अनियमितताओं को लेकर विवाद के बीच, मंत्रालय ने बीते शनिवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के माध्यम से परीक्षाओं का पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने के लिए पूर्व इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) प्रमुख के राधाकृष्णन की अध्यक्षता में 7 सदस्यीय पैनल बनाया।

2 माह के भीतर देगी रिपोर्ट

एक सूत्र ने बताया, " मामले पर शीघ्र कार्रवाई करते हुए, पैनल की पहली बैठक आज सोमवार होगी। कमेटी मंत्रालय को 2 महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। कमेटी की जिन सुधारों की सिफारिश की गई है, उन्हें अगले एग्जाम साइकल तक लागू किया जाएगा। साथ ही पैनल एग्जाम कैलेंडर पर भी गौर करेगा और सुझाव देगा।"

परीक्षा प्रक्रिया में सुधार की सिफारिश करेगा पैनल

पैनल परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और एनटीए की स्ट्रक्चर और फंक्शनिंग पर रायसुमारी करेगा। इस पैनल में एम्स-दिल्ली के पूर्व निदेशक रणदीप गुलेरिया, हैदराबाद यूनिवर्सिटी के कुलपति बीजे राव, आईआईटी-मद्रास के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर एमेरिटस के राममूर्ति, पीपल स्ट्रॉन्ग के को-फाउंडर और कर्मयोगी भारत बोर्ड के सदस्य पंकज बंसल, आईआईटी-दिल्ली के छात्र मामलों के डीन आदित्य मित्तल और शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल पैनल के अन्य सदस्य हैं।

सुरक्षा को बढ़ाने पर जोर

समिति को विभिन्न परीक्षाओं के लिए पेपर सेट करने और अन्य प्रक्रियाओं से संबंधित मौजूदा सुरक्षा प्रोटोकॉल की जांच करने और सिस्टम की मजबूती बढ़ाने के लिए सिफारिशें करने का भी काम सौंपा गया है।

ये भी पढे़ं:

मध्यम बन सकता है मास्टरमाइंड तक पहुंचने का माध्यम, नीट यूजी पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा

Latest Education News