A
Hindi News एजुकेशन ये है देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, यहां एक प्लेटफॉर्म दूसरे प्लेटफॉर्म से है 2 किलोमीटर दूर

ये है देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, यहां एक प्लेटफॉर्म दूसरे प्लेटफॉर्म से है 2 किलोमीटर दूर

भारतीय रेल में आप ने भी खूब सफर किया होगा। लेकिन शायद ही रेलवे की अनोखी चीजों पर आपका ध्यान गया हो। आज हम आपको एक ऐसे रेलवे स्टेशन की जानकारी देने जा रहे हैं जहां एक प्लेटफॉर्म दूसरे प्लेटफॉर्म से 2 किलोमीटर दूरी पर बना हुआ है।

INDIAN Railway, barauni- India TV Hindi Image Source : INDIA TV देश का अनोखा रेलवे स्टेशन है बरौनी जंक्शन

भारतीय रेल देश की धड़कन है। भारतीय रेल रोजाना लाखों लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाती है। जानकारी दे दें कि एशिया में सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इसके साथ ही रेल नेटवर्क मामले में ही दुनिया में चौथा स्थान भी प्राप्त है। अक्सर देखा गया कि हम ट्रेन में सफर करते हैं लेकिन भारतीय रेल की अनोखी चीजों को देखकर अनदेखा कर देते हैं। लेकिन कभी-कभी भारतीय रेलवे अनोखा काम को आप दरकिनार नहीं कर सकते हैं। क्योंकि इसे देख आप भी हैरान रह जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे अनोखे रेलवे स्टेशन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जहां भारतीय रेल ने एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म को 2 किलोमीटर दूर बनाया है। बता दें कि ये पूरे देश में अकेला रेलवे स्टेशन है, जहां प्लेटफॉर्म इतनी दूरी पर बने हैं।

यहां बना हुआ है रेलवे स्टेशन

जानकारी के मुताबिक यह रेलवे स्टेशन बिहार के बेगूसराय जिले में है। साल 1883 में बरौनी कस्बे के किनारे एक रेलवे स्टेशन बनाया गया और इसे नाम दिया गया बरौनी जंक्शन। बता दें कि यहां से विभिन्न मंडलों में ट्रेनें चलती थीं। उस समय यहां प्लेटफॉर्म की संख्या एक से शुरू होती थी, हालांकि इस पर सिर्फ मालगाड़ी खड़ी होती थी। कुछ समय बाद लोगों की शिकायत पर यहां एक और बरौनी जंक्शन बनाने का फैसला किया गया। जहां प्लेटफॉर्म की संख्या 1 ही रखी गई।

प्लेटफार्म नंबर 1 हटा दिया गया

इसके बाद एक ही जगह पर दो किलोमीटर की दूरी पर दो स्टेशन एक नाम वाले हो गए। फिर रेलवे ने नए बरौनी रेलवे स्टेशन बनने के बाद पुराने रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 1 हटा दिया। जिसके बाद इस रेलवे स्टेशन पर 2 नंबर प्लेटफार्म से ही गिनती होती है। ऐसे में ये पूरे देश में अनोखा रेलवे स्टेशन है जहां प्लेटफॉर्म नंबर एक है ही नहीं। हालांकि इससे लोगों को खासा परेशानी होती है। परेशानी को लेकर कई बार लोगों ने आवाज उठाई है लेकिन रेलवे की ओर से कुछ ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं। लोगों ने बताया कि जिन यात्रियों की ट्रेन प्लेटफॉर्म नंबर 1 से होती है, उन्हें 2 किलोमीटर दूरी तय कर दूसरे रेलवे स्टेशन तक पहुंचना पड़ता है। 

ये भी पढ़ें-

मजदूर दिवस: मजदूरों को 15-15 घंटे करनी पड़ती थी मजदूरी, जानें कब और क्यों इसे घटाकर करना पड़ा 8 घंटे

 

Latest Education News