A
Hindi News एजुकेशन लड़कियों के लिए बेस्ट हैं दिल्ली के ये टॉप 5 कॉलेज, एक में भी लिया एडमिशन तो लाइफ सेट है

लड़कियों के लिए बेस्ट हैं दिल्ली के ये टॉप 5 कॉलेज, एक में भी लिया एडमिशन तो लाइफ सेट है

दिल्ली यूनिवर्सिटी में नहीं हो पाया है एडमिशन तो ये कॉलेज लड़कियों के लिए बेस्ट हैं। इस 5 कॉलेजों में एक भी पढ़ाई कर ली तो आपकी लाइफ बन जाएगी।

दिल्ली के ये टॉप 5 कॉलेज- India TV Hindi Image Source : INDIA TV दिल्ली के ये टॉप 5 कॉलेज

अक्सर देखा गया है कि पैरेंट्स अपने बच्चों की पढ़ाई को लेकर खासा चिंतित रहते हैं खासकर लड़कियों की सुरक्षा के साथ पढ़ाई को लेकर। ऐसे में वे अपने आप-पास के कॉलेजों के चक्कर लगाते हैं और माहौल जानने की कोशिश करते हैं। साथ ही अपने रिश्तेदारों से भी जानने की कोशिश करते हैं लड़कियों के लिए बेस्ट कॉलेज कौन से हैं। कभी-कभी तो वे अच्छी सलाह देते हैं लेकिन वे समय के साथ सही नहीं निकलती, ऐसे में मां-बाप को फिर पछतावा होता है। इसीलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि दिल्ली में लड़कियों की सुरक्षा के साथ किस कॉलेज में कोई समझौता नहीं किया जाता और पढ़ाई भी एक नंबर वाली होती है।

जानकारी के लिए बता दें कि ये सभी कॉलेज डीयू से सम्बद्ध हैं और इनमें एडमिशन सीयूईटी के जरिए होता है। यूजी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्राओं को 12वीं पास होना जरूरी है, और पीजी यानी पोस्टग्रेजुएशन के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है।

लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन

लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन 1956 में अपने अस्तिव में आया। ये कॉलेज सबसे पहले दरियागंज में 9 फैकल्टी, 4 सपोर्ट स्टाफ और 299 छात्रों के साथ शुरू हुआ था, जो अब लाजपत नगर में 15 एकड़ में फैला हुआ है। हाल में ही लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन NIRF के टॉप 10 रैंक में शामिल था। यहां ग्रेजुएशन व पोस्टग्रेजुएशन के कई कोर्स उपलब्ध हैं। यहां से औसतन 45 हजार रुपये से 1.63 लाख रुपये तक यूजी व पीजी कोर्स कर सकते है।  यहां कई मशहूर हस्तियों ने पढ़ाई की है जैसे- एक्ट्रेस अर्चना पूरन सिंह, ओलंपिक विजेता मनु भाकेर, एक्ट्रेस अदिती राव हैदरी, IMF की चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथ और न्यूज एंकर निधि राजदान।

मिरांडा हाउस कॉलेज

मिरांडा हाउस कॉलेज साल 1948 में अपने अस्तित्व में आया, इस कॉलेज के नाम को लेकर कहा जाता है कि सर मौरिस ग्वायेर ने इसका नाम अपनी फेवरेट एक्ट्रेस कारमेन मिरांडा, विलियम शेक्सपीयर के एक नाटक के किरदार व अपनी बेटी मिरांडा के नाम पर मिरांडा रखा था।उनका मानना था ये महिला को कैसे होना चाहिए ये तीनों परफेक्ट उदाहरण हैं। मिरांडा हाउस जुलाई 1948 में 33 छात्रों के साथ शुरू हुआ था और 4000 से ज्यादा स्टूडेंट पढ़ते हैं। यहां से , 29000 से 76000 के बीच यूजी और पीजी के कोई भी कोर्स कर सकते हैं। यहां पर आपके लिए लाइब्रेरी, क्लासरुम, हॉस्टल, लेबोरेटरी, कैफेटेरिया, स्पोर्ट्स और प्लेसमेंट सेल सहित अन्य कई सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस कॉलेज से मौनी रॉय, वृंदा करात, मल्लिका शेरावत जैसे मशहूर हस्तियों ने पढ़ाई की है।

लेडी इरविन कॉलेज

दिल्ली यूनिवर्सिटी की लेडी इरविन कॉलेज काफी फेमस संस्थान है। इस कॉलेज की शुरुआत साल 1932 में महज 11 छात्रों के साथ शुकी गई थी, जो आज साउथ एशिया में होम साइंस सब्जेक्ट का सबसे प्रीमियर इंस्टीट्यूट है। ये कॉलेज फूड,टेक्नोलॉजी और होम साइंस में यूजी  व पीजी कोर्स ऑफर करता है। यहां विभिन्न कोर्स की फीस 37000 से 79000 के बीच है। इस कॉलेज से चित्रगंधा सिंह, सुश्मिता सेठ जैसे दिग्गजों ने पढ़ाई की है।

गार्गी कॉलेज

गार्गी कॉलेज साउथ कैंपस के मुख्य कॉलेजों में से एक है। ये साल 1967 में अपने अस्तित्व में आई। इस कॉलेज को भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा स्टार कॉलेज का दर्जा देकर सम्मानित किया जाता है। इस कॉलेज में साइंस, आटर्स और कॉमर्स के क्षेत्र में भी पढ़ाई होती है। इस कॉलेज की फीस 24000 रुपये से शुरू होकर 75000 रुपये के बीच है। इस कॉलेज में हुमा कुरैशी, सान्या मल्होत्रा, उर्वर्शी रौतेला जैसे मशहूर हस्तियों ने पढ़ाई की है।

जीसस एंड मैरी कॉलेज

जीसस एंड मैरी कॉलेज की स्थापना साल 1968 में सिस्टर्स ऑफ जीसस एंड मैरी कॉन्ग्रगेशन द्वारा की गई थी। यह डीयू के सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक है, इसे NAAC द्वारा ग्रेड A मान्यता भी हासिल हो चुकी है। इस कॉलेज में पीजी व यूजी के कई कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। यहां 15000 से लेकर 1.97 लाख तक में कई भी कोर्स ऑफर किया जाता है। इस कॉलेज से कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, एक्ट्रेस नेहा धूपिया, रकुलप्रीत ने पढ़ाई की है।

ये भी पढ़ें:

आज खत्म हो रही RRB NTPC के लिए रजिस्ट्रेशन, ग्रेजुएट उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

Latest Education News