A
Hindi News एजुकेशन ये हैं बिहार की टॉप यूनिवर्सिटीज, एक में भी लिया एडमिशन तो हो जाएगी बल्ले-बल्ले!

ये हैं बिहार की टॉप यूनिवर्सिटीज, एक में भी लिया एडमिशन तो हो जाएगी बल्ले-बल्ले!

12वीं पास होने के बाद चिंता हो रही है कि कहां एडमिशन ले तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है।

ये हैं बिहार की टॉप यूनिवर्सिटीज- India TV Hindi Image Source : FILE ये हैं बिहार की टॉप यूनिवर्सिटीज

12वीं पास कर चुके हैं और बिहार के रहने वाले हैं तो ये खबर आपके काम की है। 12वीं पास होने का बाद अगर आप चिंतित है कि कहां एडमिशन लिया जाए जिससे करियर को लेकर दिक्कत न हो। इस कारण वे अपने यार-दोस्तों, रिश्तेदारों से मदद लेते हैं, पर कभी-कभी यह मदद उनके करियर के लिए सहीं नहीं होती है। वे बाद में इस डिसीजन के लिए पछताते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ राज्य की यूनिवर्सिटी व कॉलेज के नाम बताएंगे जहां एडमिशन लेने से आपका करियर बन सकता है...

तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी

तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी एक राज्य की यूनिवर्सिटी है, ये भागलपुर में है। ये 1960 में बनाई गई थी। यहां साइंस, सोशल साइंस, ह्यूमैनिटीज, कामर्स, मैनेजमेंट स्टडीज और लॉ के कोर्स उपलब्ध हैं। इसके अलावा यहां कई सारे रिसर्च सेंटर भी हैं।

पटना यूनिवर्सिटी

पटना यूनिवर्सिटी भी राज्य की यूनिवर्सिटी है। इसकी शुरुआत 1 अक्टूबर 1917 में अंग्रेजों के जमाने में हुई थी। ये बिहार की पहली यूनिवर्सिटी भी मानी जाती है। यहां एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी

महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है। यहां एडमिशन के लिए आपको यूजीसी का एंट्रेंस एग्जाम या यूनिवर्सिटी का एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। यहां से छात्र यूजी, पीजी और पीएचडी कोर्स कर सकते हैं।

IIT पटना

IIT पटना, ये इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की एक शाखा है, जो बिहार की राजधानी पटना में है। ये साल 2015 में शुरू हुई। यहां पढ़ाई करने के लिए आपको जेईई मेंस और जेईई एडवांस्ड का एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा।

NIFT पटना

अगर कोई छात्र फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करना चाहे तो वह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, पटना से पढ़ाई कर सकते हैं। यहां एडमिशन लेने के लिए छात्रों को एंट्रेंस एग्जाम देना होगा।

ये भी पढ़ें:

देश में कुल कितने मेडिकल कॉलेज हैं और कितनी एमबीबीएस सीट?
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की नई डेट कब होगी जारी? खत्म हो रही योगी सरकार की मियाद

 

 

Latest Education News