A
Hindi News एजुकेशन सिलेबस में 50% की कटौती कर सकती है तमिलनाडु सरकार, बोर्ड परीक्षा में भी देरी की संभावना

सिलेबस में 50% की कटौती कर सकती है तमिलनाडु सरकार, बोर्ड परीक्षा में भी देरी की संभावना

सिलेबस पर चर्चा और TN SSLC और TN HSE 2021 परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने एक 18-सदस्यीय पैनल का गठन किया है।

<p>Education </p>- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Education 

तमिलनाडु सरकार शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए पाठ्यक्रम को कम करने की योजना बना रही है। सिलेबस पर चर्चा और TN SSLC और TN HSE 2021 परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने एक 18-सदस्यीय पैनल का गठन किया है। स्कूल शिक्षा मंत्री केए सेनगोट्टैयन आज 30 नवंबर को यह रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपेंगे। ताजा रिपोर्टों के अनुसार, पाठ्यक्रम को 40 से 50 प्रतिशत तक घटाया जा सकता है। रिपोर्ट प्रस्तुत करने के पांच दिनों के भीतर 5 दिसंबर को इसकी घोषणा की जाएगी।

खबरों के अनुसार, मंत्री ने कहा कि सरकार पाठ्यक्रम को कम करने की योजना बना रही है क्योंकि स्कूल इतने लंबे समय से बंद हैं। तमिलनाडु ने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है, लेकिन विभिन्न हितधारकों के विरोध का सामना करने के बाद इसे वापस ले लिया है। मंत्री ने हालांकि, अर्धवार्षिक परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने की खबरों को खारिज कर दिया।

पाठ्यक्रम को कम करने का निर्णय कोविड-19 के प्रबल होने के बाद लिया गया था, जिससे बोर्ड परीक्षा 2021 और समग्र 2020-21 शैक्षणिक वर्ष के बारे में भ्रम पैदा हो गया था।

बोर्ड परीक्षा में भी देरी हो सकती है

कोविड-19 के कारण मार्च से भारत में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। CBSE ने बोर्ड परीक्षा 2021 के सिलेबस को पहले ही 30% और CISCE को 35% घटा दिया है। आगे के सिलेबस में कमी भी हो सकती है। अन्य राज्य भी स्कूल बंद होने के कारण पाठ्यक्रम को कम कर रहे हैं। बोर्ड परीक्षा भी स्थगित हो सकती है। CBSE ने CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 को 45-60 दिनों तक स्थगित करने की योजना बनाई है, लेकिन अभी तारीखों पर अंतिम घोषणा नहीं की गई है। महाराष्ट्र, गुजरात और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों ने कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित करने के अपने निर्णय की घोषणा की है। इस बीच, स्कूल चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने के लिए तैयार हो रहे हैं।

Latest Education News