A
Hindi News एजुकेशन सुप्रीम कोर्ट आज करेगा नीट को लेकर सुनवाई, 43 याचिकाएं हैं लिस्टेड

सुप्रीम कोर्ट आज करेगा नीट को लेकर सुनवाई, 43 याचिकाएं हैं लिस्टेड

नीट मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करने जा रहा है। इससे पहले 8 जुलाई को सुनवाई हुई थी, जिसमें कोर्ट ने माना था कि पेपर लीक हुआ है।

सुप्रीम कोर्ट- India TV Hindi Image Source : PTI सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट आज यानी 11 जुलाई को NEET मामले पर सुनवाई करेगा। NEET मामले से जुड़ी 43 याचिकाएँ कोर्ट में लिस्टेड हैं। CJI चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी। कोर्ट इस मामले पर दोपहर के आसपास सुनवाई कर सकता है। इससे पहले कोर्ट ने माना था नीट मामले में पेपर लीक हुआ है। साथ ही एनटीए और सीबीआई से कुछ तथ्यों को लेकर जानकारी मांगी थी।

इतने बजे के करीबन हो सकती है सुनवाई

जानकारी के लिए बता दें कि, सुप्रीम कोर्ट ने 8 जुलाई को सुनवाई करते हुए कहा था कि वो NEET मामले पर 11 जुलाई को सुनवाई करेगा। इसी के तहत कल NEET मामले में सुनवाई होनी है, मामले से जुड़ी 43 याचिकाएँ कोर्ट में सूचीबद्ध हैं, जिन पर CJI चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच सुनवाई करेगी। मिली जानकारी के मुताबिक, सुनवाई दोपहर 12 बजे के आसपास होगी या देरी होने पर लंच के बाद भी हो सकती है।

कोर्ट ने माना था हुआ पेपर लीक

गौरतलब है कि 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने मामले में टिप्पणी की थी कि नीट-यूजी 2024 की शुचिता भंग हुई है और यदि पूरी प्रक्रिया प्रभावित हुई है तो दोबारा परीक्षा कराने का आदेश दिया जा सकता है। साथ ही कोर्ट ने एनटीए और सीबीआई से पेपर लीक होने के समय व तरीके के साथ ही गलत कृत्य करने वालों की संख्या की जानकारी मांगी ताकि इसके प्रभाव का पता लगाया जा सके। जानकारी के लिए बता दें कि नीट परीक्षा 5 मई को 14 विदेशी शहरों सहित 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी जिसमें 23.33 लाख छात्र शामिल हुए थे।

ये भी पढ़ें:

सुप्रीम कोर्ट ने NMC को भेजा नोटिस, इस मामले को लेकर मांगा है जवाब
नीट को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने माना कि हुई है लीक, जानें CJI ने मुद्दे पर और क्या कहा?

Latest Education News