A
Hindi News एजुकेशन Summer Vacation in UP School: यूपी के स्कूलों में कब से शुरू हो रही गर्मी की छुट्टियां? यहां जानें तारीख

Summer Vacation in UP School: यूपी के स्कूलों में कब से शुरू हो रही गर्मी की छुट्टियां? यहां जानें तारीख

देश के राज्यों में गर्मी अपना कहर बरपा रही है, ऐसे में बच्चों के लिए स्कूल में समर वेकेशन घोषित कर दिया जाता है।

Summer Vacation in UP School- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Summer Vacation in UP School

Summer Vacation: मई माह की शुरूआत हो चुकी है, ऐसे में बच्चों को सबसे ज्यादा जिस चीज का इंतजार रहता है वो हैं स्कूल में होने वाली गर्मी की छुट्टियां... बचपन में हम और आप भी इसी की ताक में रहते थे कि जल्द गर्मी की छुट्टी आए और हम अपने रिश्तेदार के घर छुट्टी मनाने जाएं। इस साल मौसम भी अपना रूख काफी सख्त करता नजर आ रहा है। देश के कई राज्यों से हीटवेव की खबरें सामने आ रहीं है। इससे राहत के लिए प्रशासन ने कई फैसले भी लिए हैं।

करीबन 43 दिन की मिलेगी छुट्टी

बता दें कि ज्यादातर राज्यों में इन दिनों 40 डिग्री सेल्सियम के आस-पास तापमान रिकार्ड किया जा रहा है। इसी के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में समर वेकेशन का ऐलान कर दिया गया है। नोटिस की मानें तो शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जारी किए गए नए एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक, इस बार यूपी के स्कूलों में करीबन 43 दिनों का तक लंबा अवकाश रहेगा। इसकी जानकारी शिक्षा विभाग ने ऑफिशियल वेबसाइट पर भी दी थी।

कब शुरू होंगे समर वेकेशन?

मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के सरकारी व प्राइवेट सभी स्कूलों में समर वेकेशन यानी गर्मी की छुट्टियां 17 मई से शुरू हों रही हैं, जो 30 जून तक चलेंगी। जानकारी दे दें कि कुछ स्कूलों में 17 मई के बाद छुट्टी शुरू होगी। प्रदेश में समर वेकेशन लंबी होंगी। यहां इस बार करीबन करीबन 43 दिनों का तक स्कूल बंद रहेंगे। इसके बाद जुलाई में सभी स्कूल खुलेंगे और क्लासेस संचालित की जाएंगी।

ये भी पढ़ें:

CBSE Result 2024: इस तारीख के बाद आएंगे सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, बोर्ड ने किया साफ
CBSE Class 12th Result 2024: कब और कहां से डाउनलोड किए जा सकते हैं कक्षा 12वीं के स्कोरकार्ड

Latest Education News