A
Hindi News एजुकेशन 10 दिनों के लिए इस राज्य के स्कूलों में बढ़ाई गई गर्मी की छुट्टी, जानिए सरकार ने क्यों लिया ये फैसला

10 दिनों के लिए इस राज्य के स्कूलों में बढ़ाई गई गर्मी की छुट्टी, जानिए सरकार ने क्यों लिया ये फैसला

इन दिनों कई राज्यों में भारी उमस वाली गर्मी देखने को मिल रही है, जिस कारण प्रशासन ने सभी स्कूलों को बंद रहने के आदेश जारी किए हैं।

School closed- India TV Hindi Image Source : FILE School closed

देश के कई हिस्सों में एक तरफ जहां भारी बारिश देखने को मिल रही है वहीं, दूसरी ओर कई दिल्ली समेत कई राज्यों में भीषण उमस देखने को मिल रही है। ऐसे में लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। इसी खबर आ रही है, जम्मू कश्मीर से कि यहां के स्कूलों में 10 दिनों के लिए बच्चों के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

क्यों लिया गया ये फैसला?

जानकारी के मुताबिक, कश्मीर घाटी में बढ़ते तापमान के बीच अधिकारियों ने 8 जुलाई से सीनियर सेकेंडरी लेवल तक के सभी स्कूलों (सरकारी, मान्यता प्राप्त और प्राइवेट स्कूल) के लिए 10 दिन की गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की है, अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है। जानकारी दे दें कि आज से घाटी के सभी स्कूल खुल गए थे, इसी बीच ये ऐलान किया गया है।

कब खुलेंगे स्कूल?

अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में शिक्षा विभाग ने रविवार देर रात आदेश जारी किया। आदेश में कहा गया है, "कश्मीर में आने वाले सभी सरकारी और मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूल 08. 07.2024 से 17.07.2024 तक गर्मी की छुट्टियां मनाएंगे। यदि आवश्यक हो तो छात्रों के लिए ऑनलाइन मार्गदर्शन उपलब्ध रहेगा।"

कितना पहुंचा पारा?

IMD की वेबसाइट के मुताबिक, कश्मीर घाटी में इस गर्मी में सामान्य से ज़्यादा तापमान दर्ज किया गया है। इस रविवार को घाटी का पारा 32.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो इस मौसम के सामान्य से 3.1 डिग्री ज़्यादा था। बीती रात न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के लिए 4.5 डिग्री सेल्सियस ज़्यादा था।

ये भी पढ़ें:

आखिर कितने पढ़े लिखे हैं हिटमैन रोहित शर्मा?
NEET UG Retest Result: 1563 उम्मीदवारों के लिए जारी हुआ परिणाम, जानें कैसे करें चेक

 

 

Latest Education News