A
Hindi News एजुकेशन NLU में पढ़ना हुआ आसान, घटा दी गई इन कोर्सों के लिए क्वालीफाइंग परसेंटेज

NLU में पढ़ना हुआ आसान, घटा दी गई इन कोर्सों के लिए क्वालीफाइंग परसेंटेज

नेशनल लॉ कॉलेज में पढ़ना अब आसान हो गया है। आज AILET के लिए क्वालीफाइंग परसेंटेज घटा दी गई है।

AILET - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO AILET

दिल्ली के नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) ने आल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (AILET 2025) की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और क्वालिफाइंग परसेंटज घटा दी है, जिससे अब LLM (1 साल) नॉन रेसिडेशियल प्रोग्राम और ज्वाइंट मास्टर्स/ इंटेलेक्चुएल प्रापर्टी इन LLM (IP) लॉ एंड मैनेजमेंट (नॉन रेसिडेंशियल) प्रोग्राम्स में आसानी से एडमिशन मिल सकता है।

AILET 2025: रिवाइज्ड एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

एलएलयू द्वारा एलएलएम और आईपी- ज्वाइंट मास्टर्स/एलएलएम के लिए जारी किए गए लेटर के मुताबिक, एलएलएम (एक वर्षीय) नॉन-रेसिडेंशियल कार्यक्रम के लिए न्यूनतम एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 50 प्रतिशत नंबर्स के साथ एलएलबी या समकक्ष कानून की डिग्री है। आरक्षित वर्ग (एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी) से संबंधित छात्रों के लिए, मिनिमम क्वालीफाइंग परसेंटेज 45 प्रतिशत होना चाहिए। पहले, यह जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 55 प्रतिशत और आरक्षित श्रेणियों के लिए 50 प्रतिशत था।

क्या कहा गया नोटिस में?

नोटिस में कहा गया कि ज्वाइंट मास्टर्स/इंटेलेक्चुअल प्रापर्टी इन LLM  (IP) लॉ एंड मैनेजमेंट (नॉन-रेसिडेंशियल) के लिए न्यूनतम एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एलएलबी या समकक्ष डिग्री है। आरक्षित वर्ग के छात्रों को 45 प्रतिशत अंकों के साथ डिग्री पास करनी चाहिए। इससे पहले, जनरल कैटेगरी के लिए मिनिमम क्वालीफाइंग परसेंटेज 55 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग के लिए 50 प्रतिशत था। संशोधित मानदंडों की घोषणा करते हुए, एनएलयू दिल्ली ने यह भी कहा कि पोस्टग्रेजुएशन कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए अन्य पात्रता मानदंड अपरिवर्तित रहेंगे।

AILET 2025 के लिए शुरू है रजिस्ट्रेशन 

AILET 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू है और 18 नवंबर को समाप्त होगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार BA LLb (ऑनर्स), BCom LLb (ऑनर्स), LLM और PhD कार्यक्रमों के लिए AILET 2025 के लिए अपने आवेदन nationallawuniversitydelhi.in पर जमा कर सकते हैं।

कब होंगे एग्जाम?

बीए एलएलबी (ऑनर्स), बीकॉम एलएलबी (ऑनर्स), एलएलएम, आईपी - ज्वाइंट मास्टर्स/एलएलएम और पीएचडी इन लॉ कोर्सों में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट 8 दिसंबर को दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक एक ही पाली में आयोजित की जाएगी।

क्या है AILET? 

AILET एक नेशनल लेवल की लॉ एंट्रेंस एग्जाम है जो हर साल दिल्ली की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में उम्मीदवारों के नामांकन के लिए आयोजित की जाती है।

ये भी पढ़ें:

कल से शुरू होगा ग्रेजुएट लेवल की रेलवे एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन, निकली है 3400 से ज्यादा वैकेंसी

Latest Education News