A
Hindi News एजुकेशन Study Abroad: जापान में करना चाहते हैं पढ़ाई? तो ये स्कॉलरशिप कर सकती है मदद, जानें डिटेल

Study Abroad: जापान में करना चाहते हैं पढ़ाई? तो ये स्कॉलरशिप कर सकती है मदद, जानें डिटेल

जापान में पढ़ने का मन है और पैसों की दिक्कत है तो परेशान न हों, हम आपको यहां कुछ स्कॉलरशिप के नाम बताने जा रहे जिनकी मदद से आप जापान में पढ़ सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक फोटो

देश के अधिकतर युवा विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं। इसके लिए वे कई एग्जाम भी देते हैं। साथ वे कई देश की यूनिवर्सिटी के बारे में रिसर्च भी करते हैं, जिससे वह सही यूनिवर्सिटी चुन सकें। किसी दूसरे देश की यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए छात्रों को कई फैक्टर्स पर सोचना पड़ता है। ऐसे में पैसा उनकी बड़ी चुनौती बनकर सामने आती है। इसी कारण अक्सर छात्र सोचते हैं कि उन्हें कोई स्कॉलरशिप मिल जाए तो बेहतर होगा। ऐसे में कुछ अमेरिका, इंग्लैंड जैसे-देश जाते हैं तो कुछ जापान जैसे देश। 

ऐसे में आज हम जापान की एक स्कॉलरशिप के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे छात्रों को जापान में पढ़ने का मौका मिल सकता है। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, जापान में पढ़ाई करने का निर्णय लेने वाले छात्रों के लिए उपलब्ध वित्तीय सहायता की लिस्ट यहां दी गई है

जापानी सरकार की (MEXT) स्कॉलरशिप

जापानी सरकार का शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (मोनबुकागाकुशो: MEXT) 1954 से ही इंटरनेशनल छात्रों को सरकारी खर्च पर जापान में पढ़ाई के लिए आमंत्रित कर रहा है। जापानी सरकार (एमईएक्सटी) छात्रवृत्ति कार्यक्रम के सात प्रकार के होते हैं।

  • रिसर्च स्टूडेंट्स: उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए और कॉलेज ग्रेजुएट होना चाहिए (संभावित स्नातकों सहित)। या आपने 16 साल की स्कूली शिक्षा पूरी कर ली हो।
  • टीचर ट्रेनिंग स्टूडेंट्स: उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए और उन्हें कॉलेज या शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज से स्नातक होना चाहिए। उन्हें अपने संबंधित देश के प्राथमिक, माध्यमिक या शिक्षक-प्रशिक्षण कॉलेज में शिक्षक के रूप में कम से कम पांच साल का सक्रिय अनुभव होना चाहिए।
  • अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स: अभ्यर्थियों की आयु कम से कम 17 वर्ष और 25 वर्ष से कम होनी चाहिए तथा उन्होंने 12 वर्ष की स्कूली शिक्षा पूरी कर ली हो या हाई स्कूल के समकक्ष स्कूल में पाठ्यक्रम पूरा कर लिया हो (संभावित स्नातक भी इसमें शामिल हैं)।
  • जापानी पढ़ाई के स्टूडेंट्स: उम्मीदवारों की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उन्हें जापान आने के समय जापान के बाहर किसी विश्वविद्यालय में जापानी भाषा या जापानी संस्कृति में विशेषज्ञता रखने वाले संकायों या स्कूलों में स्नातक छात्र के रूप में नामांकित होना चाहिए और जब वे अपने देश वापस लौटते हैं तो उन्हें अपने गृह संस्थान में नामांकित होना चाहिए।
  • कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी स्टूडेंट्स: अभ्यर्थियों की आयु कम से कम 17 वर्ष और 25 वर्ष से कम होनी चाहिए तथा उन्होंने हाई स्कूल (प्राथमिक विद्यालय से शुरू होकर न्यूनतम 11 वर्ष) के समतुल्य स्कूली शिक्षा पूरी की हो (संभावित स्नातक भी इसमें शामिल हैं)।
  • स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग कॉलेज स्टूडेंट्स: अभ्यर्थियों की आयु कम से कम 17 वर्ष और 25 वर्ष से कम होनी चाहिए तथा उन्होंने 12 वर्ष की स्कूली शिक्षा पूरी कर ली हो या जापानी हाई स्कूल के समकक्ष स्कूली शिक्षा पूरी कर ली हो (संभावित स्नातकों सहित)।
  • यंग लीडर प्रोग्राम (वाईएलपी) स्टूडेंट्स: उम्मीदवारों की आयु 40 वर्ष से कम होनी चाहिए (सिद्धांत रूप में), और विश्वविद्यालय या कॉलेज के स्नातक जिनके पास व्यावहारिक कार्य का अनुभव हो, युवा लोक प्रशासक आदि, जिनसे एशिया और अन्य देशों में सक्रिय भूमिका निभाने की उम्मीद की जाती है।

अभ्यर्थी इस स्कॉलरशिप के लिए दो तरीकों से, यानी अपने देश के जापानी दूतावास या अन्य जापानी राजनयिक मिशन की अनुशंसा के साथ शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईएक्सटी) में आवेदन करके, या किसी जापानी विश्वविद्यालय की अनुशंसा के साथ एमईएक्सटी में आवेदन करके आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

NEET छात्रों की मौज ही मौज! यूपी के बाद अब इस राज्य में बढ़ा दी 800 MBBS सीटें, 8 नए मेडिकल कॉलेजों को भी हरी झंडी

Latest Education News