A
Hindi News एजुकेशन देश के इन हिस्सों में दिवाली पर नहीं बंद होंगे स्कूल, कुछ में तो महज 1-1 दिन की ही छुट्टी

देश के इन हिस्सों में दिवाली पर नहीं बंद होंगे स्कूल, कुछ में तो महज 1-1 दिन की ही छुट्टी

दिवाली को लेकर कई राज्यों में पहले ही छुट्टी घोषित कर दी गई है, तो कई राज्य ऐसे भी हैं जहां एक भी दिन की छुट्टी नहीं है या फिर नाममात्र के लिए छुट्टी दी गई है।

School Closed- India TV Hindi Image Source : FREEPIK School Closed

दिवाली का त्योहार पास आ गया है, ऐसे में कुछ राज्यों में कई-कई दिन तक स्कूल, कॉलेज में छुट्टी घोषित कर दी गई है। लेकिन वहीं, कुछ राज्यों में इस त्योहार को लेकर कोई छुट्टी ही नहीं की गई है, इसके कई कारण है, लेकिन प्रमुख कारण है सांस्कृतिक विविधता। इस विविधता के चलते कई राज्यों ने विशेष छुट्टी का प्रावधान नहीं किया गया या फिर नाममात्र की छुट्टी की गई है। इसी कारण प्रमुख रूप से केरल, असम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू एंड कश्मीर आदि जैसे राज्यों में छुट्टी नहीं की गई है।

जम्मू एंड कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में दिवाली की छुट्टी नहीं मिलती। यहां की सरकार व लोग अपनी स्थानीय परंपराओं और त्योहारों को महत्व देते हैं। हालांकि, बड़ी संख्या में यहां के लोग दिवाली का पर्व मनाते हैं,लेकिन दिवाली पर सरकारी छुट्टी के रूप में मान्यता नहीं दी गई है।

मेघालय और अरुणाचल प्रदेश

मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी स्थानीय त्योहारों का दिवाली की तुलना में महत्व ज्यादा होता है। मेघालय के उच्च पर्वतीय इलाकों में स्थानीय आदिवासी संस्कृतियों की अपनी विशेषताएं हैं, जहां उन त्योहारों को प्राथमिकता दी जाती है। यही कारण है कि यहां भी दिवाली के दिन स्कूलों में आधिकारिक छुट्टी नहीं दी गई है।

केरल 

केरल में भी दिवाली का महत्व कम होता है, यहां लोगों को दिवाली मनाने के लिए महज 1 दिन 1 नवंबर की छुट्टी दी गई है।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में भी दिवाली त्योहार पर महज एक दिन की सरकारी छुट्टी दी गई है। यहां 31 अक्टूबर को छुट्टी दी गई है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में भी दिवाली के मद्देनजर 1 नवंबर की छुट्टी हैं, पर यहां 3 को रविवार है तो ऐसे में 4 को स्कूल कॉलेज आदि खुलेंगे।

इस साल कब है दिवाली? 

इस साल दिवाली को लेकर विभिन्न राज्यों में अलग-अलग तारीखों की छुट्टी है। कोई राज्य 31 अक्टूबर 2024 (गुरुवार) को मना दिवाली मना रहा तो कोई 1 नवंबर को। तो ऐसे में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तारीख को ये पर्व मनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:

सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान, संस्कृत पढ़ने वालों की हो गई बल्ले-बल्ले

 

Latest Education News