A
Hindi News एजुकेशन वाल्मीकि जयंती पर बंद रहेंगे इन राज्यों में स्कूल, नहीं मिलेगी शराब भी

वाल्मीकि जयंती पर बंद रहेंगे इन राज्यों में स्कूल, नहीं मिलेगी शराब भी

आज पूरा देश वाल्मीकि जयंती मना रहा है। इस दौरान कई राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इस दौरान शराब भी नहीं मिलेगी।

schools closed- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Schools Closed

आज यानी गुरुवार (17 अक्टूबर) को उत्तर भारत के विभिन्न राज्य महर्षि वाल्मीकि जयंती मनाया जा रहा है। इस अवसर पर कई राज्य सरकारों ने स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने घोषणा की है कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल 17 अक्टूबर को बंद रहेंगे। वहीं, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश जैसे अन्य राज्यों ने भी महर्षि वाल्मीकि की जयंती के अवसर पर स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है।

इस राज्य में ड्राई-डे

इसके अलावा, दिल्ली में आज वाल्मीकि जयंती के अवसर पर सभी शराब की दुकानें बंद रहेंगी। आबकारी आयुक्त कार्यालय के आदेश में साफ लिखा गया है कि ड्राई डे के दौरान शराब की बिक्री बंद रखने के लिए लाइसेंसधारकों को कोई मुआवजा नहीं दिया जाएगा।

आदेश में क्या कहा गया?

आदेश में कहा गया है, "उपर्युक्त सूची में किए गए किसी भी बदलाव के कारण लाइसेंसधारक किसी भी मुआवजे के हकदार नहीं होंगे। L-15 और L-15F लाइसेंस वाले होटलों के मामले में ड्राई डे पर शराब की बिक्री पर ऊपर उल्लिखित प्रतिबंध निवासियों को शराब की सेवा पर लागू नहीं होगा।" आदेश में आगे कहा गया है कि सभी लाइसेंसधारकों को अपने लाइसेंस प्राप्त परिसर में किसी प्रमुख स्थान पर इस आदेश को दिखाना होगा। इसमें कहा गया है, "लाइसेंसधारक के व्यावसायिक परिसर को ड्राई डे पर बंद रखा जाएगा।"

और कब बंद रहेंगे स्कूल?

17 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती की छुट्टी के अलावा, स्कूलों में महीने के अंत में कुछ छुट्टियां रहेंगी। जैसे- 31 अक्टूबर को पड़ने वाली दिवाली के दिन भी देश के कई हिस्सों में स्कूल बंद रहेंगे।

वाल्मीकि जयंती के बारे में

भारत के अधिकांश भागों में वाल्मीकि जयंती को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस अवसर पर, उनके योगदान को सम्मानित करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में जुलूस और झांकी का आयोजन किया जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, महर्षि वाल्मीकि का जन्म महर्षि कश्यप और अदिति के नौवें पुत्र वरुण और उनकी पत्नी चर्षणी से हुआ था।

ये भी पढ़ें:

ITBP में नौकरी कर करनी है देश की सेवा तो ये रहा सुनहरा मौका, निकली है कई पदों पर भर्ती

Latest Education News