A
Hindi News एजुकेशन एक ही हफ्ते में दूसरी बार बंद किए गए इस राज्य की राजधानी में स्कूल, प्रशासन ने बताया कारण

एक ही हफ्ते में दूसरी बार बंद किए गए इस राज्य की राजधानी में स्कूल, प्रशासन ने बताया कारण

इन दिनों दिल्ली में पॉल्यूशन ने लोगों को परेशान कर रखा है तो दूसरी ओर कई राज्यों में भारी बारिश ने अपना रौद्र रूप दिखा रखा है। ऐसे में बच्चों के हित को देखते हुए सिलिकॉन सिटी में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

School Closed- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO School Closed

इन दिनों देश की राजधानी दिल्ली एयर पॉल्यूशन की मार झेल रही है तो कई राज्यों में बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। मौसम विभाग के मुताबिक, अंडमान सागर के ऊपर चक्रवाती सर्कुलेशन सोमवार को निम्न दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया और इसके 23 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है, इसकी जद में कई राज्य हैं। इसी कारण से कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में भी दो दिनों से भारी बारिश हो रही है।

प्रशासन ने बंद किए स्कूल

इस भारी बारिश ने बेंगलुरू में आम जन-जीवन को खासा प्रभावित कर रखा है। जिसे देखते हुए प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है और स्कूलों को बंद कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, पिछले 2 दिनों से बेंगलुरु में भारी बारिश हो रही है, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और कई निचले इलाकों और सड़कों पर जलभराव हो गया है।

स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र बंद

बेंगलुरु शहरी उपायुक्त जगदीश जी ने भारी बारिश को देखते हुए सोमवार को स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्रों को बंद करने का आदेश दिया है। एक सप्ताह के भीतर यह दूसरी बार है जब बेंगलुरु में बारिश के कारण स्कूल बंद किए जा रहे हैं। लोग जलमग्न सड़कों से होकर अपने गंतव्य तक पहुंच रहे हैं। साथ ही शहर में कई पेड़ गिर गए, जिससे वाहनों की आवाजाही प्रभावित रही।

जारी हुई ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी ने आज बेंगलुरु में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बुलेटिन में कहा गया है, "बेंगलुरू शहरी और बेंगलुरू ग्रामीण जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।"

तूफान आने का अंदेशा

आईएमडी ने एक स्पेशल मैसेज में बताया कि रविवार को उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती सर्कुलेशन ने पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी व उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना दिया है। विभाग ने आगे कहा, "इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने व 22 अक्टूबर की सुबह तेज होकर दबाव के रूप में बदलने और 23 अक्टूबर तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की प्रबल संभावना है।"  विभाग ने आगे बताया कि इस तूफान के उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने व 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में पहुंचने की ज्यादा संभावना है।

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें:

कब आएगा यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का रिजल्ट? सीएम योगी ने दे दिए आदेश

Latest Education News