A
Hindi News एजुकेशन इस राज्य के इन 6 जिलों में आज बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज; भारी वर्षा की संभावना को लेकर तीन जनपदों में रेड अलर्ट

इस राज्य के इन 6 जिलों में आज बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज; भारी वर्षा की संभावना को लेकर तीन जनपदों में रेड अलर्ट

लगभग देश के हर हिस्से में वर्षा अपने चरम पर है। केरल भी इससे अछूता नहीं है, वहां हो रही लगातार बारिश को देखते हुए 6 जिलों में आज यानी सोमवार को सभी स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे। साथ ही भारी वर्षा की संभावना को लेकर IMD ने तीन जिलो के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

केरल के इन 6 जिलों में आज बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज - India TV Hindi Image Source : FILE केरल के इन 6 जिलों में आज बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज

केरल समेत देश के अधिकतर हिस्सों में बारिश का कहर जारी है। केरल में भारी मॉनसून वर्षा के बीच आईएमडी(IMD) ने रविवार को पूर्वानुमान लगाया कि आझ उत्तरी केरल में अत्यधिक भारी वर्षा होगी और तीन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। लगातार बारिश को देखते हुए एर्नाकुलम, त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड के जिला अधिकारियों ने सोमवार को शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी है।

इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मलप्पुरम, कन्नूर और कासरगोड जिलों में सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक की बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा का पूर्वानुमान दर्शाता है। मौसम विभाग ने एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, कोझीकोड और वायनाड जिलों में सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि 11 सेमी से 20 सेमी तक बहुत भारी बारिश की उम्मीद है, और येलो अलर्ट का मतलब है कि 6 सेमी से 11 सेमी के बीच भारी बारिश की उम्मीद है। 

इस जिले में सभी टूरिज्म एक्टिविटी भी स्थगित 

कासरगोड जिले में मौसम के पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी पर्यटन गतिविधियों को स्थगित कर दिया गया है। इस बीच, भारी बारिश और हवा के कारण राज्य भर में विभिन्न स्थानों से घरों को आंशिक नुकसान सहित व्यापक नुकसान की खबरें आई हैं, जिससे मामूली भूस्खलन और पेड़ उखड़ गए।

13 से 17 जून तक केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप के तटीय इलाकों में समुद्र में न जाएं- IMD

मौसम की चेतावनी के मद्देनजर केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (KSDMA) ने लोगों को पेड़ों के नीचे न खड़े होने या वाहन नहीं खड़े करने की सलाह दी। KSDMA ने कहा कि तेज हवाओं के कारण पेड़ गिर सकते हैं। अधिकारियों ने छप्पर, चादर या असुरक्षित घरों में रहने वालों को सुरक्षित भवनों में जाने की सलाह दी। इस बीच, IMD ने खराब मौसम और तेज हवाओं की संभावना के कारण मछुआरों को 13 से 17 जून तक केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप के तटीय इलाकों में समुद्र में न जाने की सलाह दी है। 

इनपुट- पीटीआई

ये भी पढ़ें- आखिर स्कूल बस का रंग पीला ही क्यों होता है? 
सेना में इन पदों पर निकली भर्ती, कितनी है वैकेंसी? आवेदन के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत; जानें
 

 

 

Latest Education News